बदलने वाला है मौसम का मिजाज

0
228

उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत
अब बरसात करेगी वनाग्नि को शांत

देहरादून। लगातार बढ़ रहे पारे के कारण गर्मी से परेशान प्रदेश वासियों के लिए आने वाला एक सप्ताह थोड़ी राहत देने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 6 दिनों में प्रदेश में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है। तथा कुछ स्थानों पर गरज के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।
मौसम विभाग द्वारा किए गए पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के मौसम में अगले 6 दिन बदलाव देखने को मिलेंगे। मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह का कहना है कि राज्य के चार पर्वतीय जिलों में इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं राज्य की राजधानी सहित कई मैदानी जिलों में हल्की बारिश और गरज के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है। उनका कहना है कि हालांकि इससे कोई ऐसी खतरे की संभावना नहीं है लेकिन ओलावृष्टि से लीची और आम की फसलों को थोड़ा बहुत नुकसान हो सकता है।
राज्य का पारा लगातार बढ़ने से लोगों को भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। राज्य में इस दौरान पारा 38 से 40 डिग्री तक पहुंच गया था लेकिन बारिश और ओलावृष्टि से लोगों को इस गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। यही नहीं राज्य के पर्वतीय जिलों में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं के कारण जो परेशानी बनी हुई है उससे भी राहत मिलने की उम्मीद है। वनाग्नि की घटनाओं के कारण अब तक हजारों हेक्टेयर जंगल जल चुका है तथा करोड़ों की वन संपदा का नुकसान हो चुका है। प्रदेश में होने वाली बारिश से यह वनाग्नि भी शांत होगी। आने वाले दिनों में पारे के 5 से 7 डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here