सिनेमैटोग्राफर-फिल्म निर्माता गंगू रामसे का 83 साल की उम्र में निधन

0
124





मुंबई । फेमस रामसे ब्रदर्स के आईकॉनिक सिनेमैटोग्राफर-फिल्म निर्माता गंगू रामसे अब हमारे बीच नहीं रहे। बीते रविवार लंबी बीमारी से जूझते हुए 83 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली। गंगू रामसे के निधन के बाद से ही फिल्म इंडस्ट्री में मातम परसा हुआ है, हर कोई उन्हें अपनी भावुक श्रद्धांजलि दे रहा है। गंगू रामसे के निधन की पुष्टि उनके परिवार ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए की। परिवार ने लिखा, ‘गहरे दुख के साथ, हम रामसे ब्रदर्स में से एक फेमस सिनेमैटोग्राफर-फिल्म निर्माता और एफयू रामसे के दूसरे सबसे बड़े बेटे, गंगू रामसे के निधन की घोषणा करते हैं। पिछले एक महीने से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझने के बाद 83 वर्ष की आयु में आज (रविवार) सुबह 8 बजे हमें छोड़कर चले गए। उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक महीने से बीमार चल रहे गंगू रामसे का इलाज मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में चल रहा था। रामसे ब्रदर्स का हिस्सा रहे गंगू रामसे ने कई हॉरर फिल्मों के लिए काम किया है. रविवार को उनके परिवार ने उनके निधन की आधिकारिक पुष्टि की। गंगू रामसे का करियर दशकों तक चला, उन्होंने रामसे ब्रदर्स के बैनर तले 50 से अधिक प्रतिष्ठित फिल्मों में काम किया, जिनमें ‘वीराना’, ‘पुराना मंदिर’ और ‘बंद दरवाजा’, ‘दो गज जमीन के नीचे’, ‘सामरी’ ऋषि कपूर के साथ ‘तहखाना’, ‘पुरानी हवेली’ और ‘खोज’ जैसी क्लासिक फिल्में शामिल हैं।
उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘आशिक आवारा’ में बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान के साथ काम किया. वहीं उन्‍होंने ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’ जैसी फिल्‍मों के लिए बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ भी काम किया। उन्होंने टेलीविजन माध्यम में ‘हॉरर शो’, ‘नागिन’ और ‘जि‍म्बो’ में भी काम किया। उन्होंने दक्षिणी फिल्म उद्योग में विष्णु वर्धन जैसे प्रसिद्ध अभिनेताओं के साथ भी काम किया है। कुछ साल पहले रामसे ब्रदर्स के कुमार रामसे का 85 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उन्होंने कई फिल्मों की पटकथाएं लिखीं, जिनमें ‘पुराना मंदिर’, शत्रुघ्न सिन्हा अभिनीत ‘साया’ और ‘खोज’ शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here