मौसम विभाग की भविष्यवाणी, मई में भी बरसेंगे बदरा!

0
300


नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एवं उत्तर भारत सहित देश के अधिकांश प्रदेशों में बूंदाबांदी ने गर्मी से राहत दी है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर में मई के पहले हफ्ते तक लू एवं हीटवेव से राहत प्राप्त होती रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा एवं पंजाब में अगले 3-4 दिन मौसमी गतिविधियों में परिवर्तन देखने को मिलेगा। इस के चलते तेज हवाएं चलने के साथ हल्की वर्षा, गरज एवं बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, तो देश की राजधानी दिल्‍ली में 4 मई तक हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है। इस के चलते ज्यादा तापमान घटकर 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानी रविवार को गरज के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। आंधी के चलते हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। वहीं, 4 मई के पश्चात् मौसम में एक बार फिर गर्मी और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 5 मई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।
मध्य प्रदेश में पिछले कई दिनों से हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वहीं, कुछ जगहों पर तेज वर्षा के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।
वहीं, इंदौर, उज्जैन में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। यूं तो अप्रैल के महीने में ही देश भर के विभिन्न प्रदेशों में गर्म हवाएं और लू के थपेड़े परेशान करने लगते हैं मगर अभी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण उत्तर भारत के प्रदेशों का मौसम बदला हुआ है तथा लू चलने की संभावना नहीं है।
आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, यूपी, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में लू एवं गर्मी से राहत रहेगी। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ भागों, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है। इसके अतिरिक्त पश्चिमी हिमालय, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात एवं छत्तीसगढ़ के कुछ भागों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here