भारत के एयरस्पेस से गुजर रहे ईरानी विमान में बम का अलर्ट, लैंडिंग की इजाजत नहीं !

0
137


नई दिल्ली। भारत के एयरस्पेस से गुजर रहे एक विमान में बम होने की खबर मिलने के बाद भारत की खुफिया एजेंसियों में हड़कंप मच गया। ये विमान ईरान की फ्लाइट थी और ईरान से चीन की ओर जा रही थी। तभी एक विमान ने दिल्ली में इमरजेंसी लैडिंग की इजाजत मांगी। बताया गया कि विमान में बम है। भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने इस विमान को लैंडिंग की इजाजत नहीं दी।
बता दें कि ये विमान तेहरान से चीन के ग्वांग्झू शहर की ओर जा रहा था। तभी लगभग 9 बजकर 20 मिनट पर इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के अधिकारियों को ये जानकारी मिली कि एक विमान इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत चाहता है। दरअसल महां एयरपोर्ट के विमान के क्रू ने दिल्ली एयरपोर्ट एटीसी से संपर्क किया कि इस फ्लाइट में बम है और विमान तत्काल लैंडिंग की इजाजत चाहता है। इस वक्त ये विमान इंडियन एयरस्पेस में था, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने किसी तरह का खतरा न उठाते हुए इस विमान को यहां उतरने की इजाजत नहीं दी और विमान को जयपुर के लिए डायवर्ट कर दिया।
सूत्रों के मुताबिक जयपुर में भी विमान को लैंड करने की अनुमति नहीं दी गई। इस पूरी घटना के दौरान 45 मिनट तक ये विमान इंडियन एयरस्पेस में चक्कर लगाता रहा। कुछ ही मिनटों में ईरान के इस फ्लाइट को इंडियन एयरफोर्स के सुखोई जेट विमानों ने आसमान में घेर लिया ताकि ये फ्लाइट जबरन दिल्ली या जयपुर में लैंड करने की कोशिश न करें। दुनिया भर के फ्लाइट पर नजर रखने वाली संस्था फ्लाइटरडार24 ने डाटा के हवाले बताया कि ईरान का ये विमान पहले दिल्ली के एयरस्पेस फिर बाद में जयपुर के एयरस्पेस में अपनी ऊंचाई कम कर रहा था। यानी कि विमान उतरने की कोशिश कर रहा था। लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से अनुमति नहीं मिलने के बाद इस विमान ने फिर से चीन के ग्वांग्झू शहर की दिशा पकड़ ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here