12 सौ करोड़ के स्कैम का भंडाफोड़, नेपाली मूल का व्यक्ति गिरफ्तार

0
62

देहरादून। 1200 करोड़ के स्कैम करने वाले गिरोह के नेपाली मूल के सदस्य को एसटीएफ द्वारा दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। गिरोह का यह सदस्य दुबई और नेपाल में पैसे भेजने वाले हवाला संचालक का काम कर रहा था। जबकि अन्य हवाला ऑपरेटरों के खिलाफ एसटीएफ द्वारा लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया है।
जानकारी के अनुसार 4 सितम्बर 2021 को एसटीएफ की साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर अमित कुमार पुत्र रामेश्वर प्रसाद निवासी ज्वालापुर सुभाष नगर हरिद्वार द्वारा अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया गया था कि उस अज्ञात व्यक्ति द्वारा उन्हे व्हाटसएप पर मैसेज भेजकर जिसमें (सोना/रेडवाईन) मसाले आदि चीजों की चीन से आनलाइन ट्रेडिग पर इन्वेस्टमेंट करके ज्यादा मुनाफा कमाने का प्रलोभन देकर विभिन्न तिथियों में व भिन्न—भिन्न खातों में 15 लाख रूपये की ठगी की गयी है।
मामले की विवेचना करते हुए एसटीएफ द्वारा घटना में प्रयुक्त विभिन्न बैक खातो की डिटेल/के.वाईसी. एवं मोबाईल नम्बरों की सी.डी.आर प्राप्त की गयी तथा इनका विश्लेषण किया गया। विश्लेषण से अपराध में मनी—लांड्रिग व चाईनिज कनेक्शन होना प्रकाश में आया। जिस पर कार्यवाही करते हुये एक आरोपी रोहित कुमार को पंजाब के फरीदकोट (पाकिस्तान बार्डर) से, 2 आरोपियों को भोपाल से एवं एक आरोपी को उड़ीसा से गिरफ्तार किया गया तथा मुम्बई के एक फिल्म निर्माता की संलिप्तता पाये जाने पर उसे सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया। विवेचना के क्रम में दिल्ली में स्थित कम्पनियों पर कार्यवाही करते हुए 3 आरोपियों के खिलाफ न्यायालय से गैर जमानती वांरट प्राप्त करते हुये लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया तथा 3 आरोपियों को सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया। इस पूरी प्रक्रिया में न्यूनतम 1200 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश हुआ है।
छानबीन में सामने आया कि आरोपियों द्वारा स्वंय को जीएलसी प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी मे आनलाईन ट्रेडिंग की बात बताकर फर्जी बेवसाइट के माध्यम से पैसे कमाने का लालच देकर उक्त धधोखाधड़ी की घटना को अंजाम दिया गया था। आरोपियों द्वारा ठगी का शिकार हुए व्यक्ति को जो खाता संख्या व मोबाइल नम्बर दिये गये थे की जानकारी करते हुए एक नेपाली मूल के व्यक्ति यम बहादुर पुत्र टिकाराम हाल निवासी दिल्ली को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसके पास से घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन, एटीएम कार्ड व आधार कार्ड बरामद किया गया। एसटीएफ द्वारा उक्त विवेचना में अब तक पांच आरोपियों की गिरफ्तारी, चार को सीआरपीसी का नोटिस तथा तीन के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here