मोस्ट वांटेग ड्रग तस्कर ओवीडियो गूजमैन की गिरफ्तारी के बाद मेक्सिको में हुई हिंसक झडपें

0
50


मेमेक्सिको । मेक्सिकन सुरक्षा बलों ने कुख्यात ड्रग तस्कर ओविडियो गुजमैन को गिरफ्तार कर लिया। इस ड्रग तस्कर की अमेरिका को लंबे समय से तलाश थी। अमेरिका के मोस्ट वांटेड ड्रग तस्कर ओवीडियो गूजमैन को गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया गया। जिसकी गिरफ्तारी के बाद गिरोह के सदस्यों ने हिंसक वारदातों को अंजाम दिया। ओविडियो गुजमैन अमेरिकी जेल में बंद सिनालोआ कार्टेल के पूर्व बॉस जोआक्विन “एल चापो” गुजमैन का बेटा है। रक्षा सचिव लुइस क्रेसेंशियो सैंडोवल ने कहा कि सेना और नेशनल गार्ड के जवानों ने “एल चापो” के एक बेटे को पकड़ लिया है। ओविडियो गुज़मैन को द माउस के नाम से भी जाना जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौरे के कुछ दिन पहले ही गुरुवार को हाईप्रोफाइल ड्रग तस्कर की गिरफ्तारी मैक्सिकन सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी है। मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर द्विपक्षीय वार्ता के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की मेजबानी करेंगे और उसके बाद कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ उत्तर अमेरिकी नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। सम्मेलन में नशीले पदार्थों की तस्करी , अप्रवासन के साथ एक शीर्ष चर्चा की बिंदु होने की उम्मीद है।
मोस्ट वांटेग ड्रग तस्कर की गिरफ्तारी के बाद मेक्सिको के कुलियाकान शहर में गिरोह के सदस्यों ने हिंसक वारदात को अंजाम दिया है। उत्तरी राज्य सिनालोआ के मुख्य शहर कुलियाकान में गुरुवार रात गिरोह के सदस्यों और सुरक्षाबलों के बीच लगातार फायरिंग होती रही। हिंसक वारदातों को देखते हुए कुलियाकान शहर का एयरपोर्ट बंद कर दिया गया और लोगों को घरों के अंदर ही रहने को कहा गया। बताया गया को गिरोह का टारगेट एयरपोर्ट था। एयरलाइन ऐरोमेक्सिको ने कहा कि उसके एक विमान पर उड़ान से पहले फायरिंग की गई। गनीमत रही कि किसी को चोट नहीं आई। मेक्सिको की उड्डयन एजेंसी ने बताया कि मेक्सिकन वायु सेना के विमान को भी गोली मारी गई। बताया गया कि कुलियाकान के साथ ही मजातलान और लॉस मोचिस के एयरपोर्ट को भी बंद किया गया है।
कुख्यात ड्रग तस्कर ओवीडियो गूजमैन को इसके पहले 2019 में सुरक्षा बलों ने उत्तरी राज्य सिनालोआ में गिरफ्तार किया था। हालांकि उस वक्त ड्रग गिरोह के हिंसक बदले की आशंका के चलते उसे जल्दी रिहा कर दिया गया था। मेक्सिको में ड्रग गिरोहों के बीच आए दिन हिंसक झडप होती रहती है। उस वक्त ओवीडियो की जान को खतरा होने के कारण उसे रिहा कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here