बाप ने दिया बच्चे को जन्म

0
478


न्यूयॉर्क। शख्स ने अपने ही बच्चे को जन्म दिया है क्योंकि उसकी पार्टनर मेडिकली इसके लिए फिट नहीं थी। वो गर्भवती नहीं हो सकती थी। इस खबर को सुनने के बाद लोग हैरानी जता रहे हैं। उनके जहन में ये सवाल आ रहा है कि भला एक पिता कैसे अपने बच्चे को जन्म दे सकता है। लेकिन 27 साल के सैलेब बोल्डन ने ऐसा वाकई में किया है। उनकी 25 साल की पत्नी नियाम बोल्डन गर्भवती नहीं हो सकती थीं। इसी वजह से उन्होंने अपनी ट्रांजीशन जर्नी रोक दी। इसके पीछे का कारण ये है कि सैलेब बोल्डन एक ट्रांसजेंडर पुरुष हैं। दरअसल वो पहले एक महिला थे और अब पुरुष बनने के लिए अपना इलाज करा रहे हैं। उनका इलाज अब भी जारी है। उनका शरीर काफी हद तक पुरुष वाला हो गया है। लेकिन जब पता चला कि नियाम गर्भवती नहीं हो सकतीं, तो उन्होंने अपने इलाज को कुछ समय के लिए रोक लिया। वो गर्भवती हुए और बच्चे को जन्म दिया। अब वो अपना आगे का इलाज पूरा कराएंगे। बेटी का नाम इलसा राए रखा गया है। सैलेब का कहना है, ‘मैं अन्य ट्रांस लोगों को ये कहना चाहता हूं कि एक बच्चे को कैरी करना गलत नहीं है।’
न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, नियाम का तीन बार गर्भपात हुआ है। 23 सप्ताह और 27 सप्ताह में मृत जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ। उन्हें डॉक्टर ने बोल दिया था कि अब वो मां नहीं बन पाएंगी क्योंकि उनके एग्स परिपक्व नहीं हैं और फर्टिलाइज नहीं हो सकते। ये परिवार इंग्लैंड के कैंब्रिज में रहता है। कई विकल्पों पर विचार करने के बाद सैलेब ने बच्चे को जन्म देने का फैसला लिया। उन्होंने गर्भवती होने के लिए टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन लेना बंद कर दिया। एक ट्रांसजेंडर पिता के लिए ये कठिन फैसला था। उन्होंने 2017 में अपने शरीर में बदलाव करवाने शुरू किए थे। वो पेशे से एक स्टोर मैनेजर हैं।
उन्होंने कहा कि ये आत्मा को झकझोर देने वाला था। मैं बेहद कम उम्र से ही जानता था कि मुझे जेंडर चेंज करवाना है। लेकिन ये भी जानता था कि मुझे और मेरी पार्टनर को लंबे वक्त से इसकी चाहत थी। तो मैंने इसे करने का फैसला लिया। उन्होंने जनवरी 2022 में इंजेक्शन लेना बंद कर दिया। जबकि 27 महीने से ले रहे थे। कपल ने अपने स्पर्म डोनर से सोशल मीडिया पर मुलाकात की। छह महीने और तीन बार की कोशिश के बाद सैलेब गर्भवती हुए। इस दौरान परिवार और दोस्तों का पूरा साथ मिला। कुछ ने तो कहा कि पुरुष गर्भवती नहीं हो सकते। लेकिन सैलेब ने ये कर दिखाया। उन्होंने मई 2023 में बेटी को जन्म दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here