देश में कोरोना के केस बढ़ सकते हैं लेकिन यह माइल्ड केस होंगे: डॉ. रणदीप गुलेरिया

0
139

नई दिल्ली। चीन में कोरोना के केस बढ़ने के कारण भारत में भी इसका डर लौट आया है. चीन में ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट बीएफ.7 कहर मचा रहा है. अब इसको लेकर भारत भी अलर्ट हो गया है. यहां गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा 8 से ज्यादा राज्यों ने कोरोना की स्थिति को लेकर हाई लेवल मीटिंग की।
नए वेरिएंट को लेकर एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि देश में कोरोना के केस बढ़ सकते हैं लेकिन यह माइल्ड केस होंगे। लेकिन मुझे नहीं लगता है कि लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ेगी। बीएफ.7 वेरिएंट से न तो हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ेगा और न ही मौतों की संख्या क्योंकि अब हमारी इम्यूनिटी बहुत ज्यादा हो गई है। ऑमिक्रॉन के इस वेरिएंट से लोगों को निमोनिया नहीं हो रहा है, जैसे कि हमने डेल्टा वेरिएंट में देखा गया था।
भारत में जुलाई से बीएफ.7 वेरिएंट है लेकिन हमने देखा कि इसकी वजह से न तो हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ा और न ही मौतें हुईं. यह वेरिएंट लंबे समय तक भी रह सकता है लेकिन नई लहर की उम्मीद नहीं है।
पिछली बार देखा गया कि मास्क अनिवार्य करने के बाद भी लोग मास्क पहने नहीं दिखाई दिए थे। तो ऐसे में मुझे लगता है कि लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करना अगर आपने बूस्टर डोज ले रखी है तो अभी दूसरी बोस्टर लेने की जरूरत नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव पर रिसर्च करने की जरूरत है ताकि यह तय किया जा सके कि क्या नए वेरिएंट को रोकने के लिए हमें नई वैक्सीन की जरूरत है या नहीं।
भारत में बहुत बड़ी आबादी को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।इसी के साथ ही उन्होंने नैचुरल इम्यूनिटी भी बना ली है. मुझे लगता है कि वैक्सीन+ नैचुरल इम्यूनिटी आपको लंबे समय तक रहने वाली इम्यूनिटी देता है. मुझे लगता है कि भारत इस मामले में चीन जैसे देश से बेहतर स्थिति में हैं। बीएफ.7 वेरिएंट पहले से ही देश में मौजूद है और ऐसा भी नहीं है कि कोई और नया वेरिएंट देश में आ सकता है। बस यात्रा के दौरान लोग सतर्कता बरतें और कोविड नियमों का पालन करें।
अगर आप इंडोर पार्टी में जा रहे हैं तो मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं।अगर आप किसी आउट डोर पार्टी में जा रहे हैं, तो वह ज्यादा सुरक्षित है।अगर आप ट्रेवल करते समय मास्क पहनें, हाथ धोते रहें, कोविड नियमों का पालन करें। हमें डरने की जरूरत नहीं है. देश में चिंताजनक हालात नहीं हैं इसलिए मैं यह नहीं कहूंगा कि किसी को भी अपनी हॉलीडे पार्टी रद्द करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here