सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान को उमड़ी भीड़

0
285

हरिद्वार। सोमवती अमावस्या पर आज हरिद्वार के सभी गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गयी। सावन में सोमवती अमावस्या पड़ने का योग अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह योग करीब 19 वर्ष बाद आया है। इसके चलते गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी रही। श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य और मोक्ष की कामना की।
उत्तरी हरिद्वार के सप्तऋषि, भूपतवाला, खड़खड़ी और मध्य हरिद्वार के लालतारो पुल, पोस्ट ऑफिस और अपर रोड पर सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस दौरान हर हर गंगे, जय मां गंगे, के जयघोष से समस्त गंगा घाट गुंजायमान रहे। बताया जा रहा है कि भीड़ इतनी रही कि हरकी पैड़ी पर तिल रखने तक की जगह नहीं है। वहीं व्यवस्था बनाने में पुलिसबल मुस्तैदी से तैनात रही।
बता दें कि सुरक्षा की दृष्टि से मेला क्षेत्र को 11 सुपर जोन, 22 जोन और 69 सेक्टर में बांटकर अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। सोमवती अमावस्या के स्नान पर्व का विशेष महत्व माना जाता है। मान्यता है कि इस अवसर पर मां गंगा में स्नान करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस अवसर पर पितरों के निमित्त पूजा करने से जीवन मे सुख और शांति आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here