भारी बरसात के कारण गंगा में लगी रिवर राफ्टिंग पर रोक

0
207

देहरादून। पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के चलते गंगा सहित सभी नदियां उफान पर हैं। नदियों में बढ़ते जल प्रवाह को देखते हुए प्रशासन द्वारा रिवर राफ्टिंग पर आगामी 31 अगस्त तक के लिए रोक लगा दी गयी है। हालांकि अभी यह तिथि निर्धारित नहीं है, उम्मीद है कि अब 1 सितंबर से राफ्टिंग शुरू हो सकेगी।
गंगा नदी रिवर राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भटृ ने बताया कि पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के चलते गंगा में जलस्तर और पानी का बहाव बढ़ गया है। इसके कारण यहंा रिवर राफ्टिंग पर रोक लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इस समय रिवर राफ्टिंग पर्यटकों के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। उन्होने बताया कि राफ्टिंग पर रोक लगने से अब इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को दो महीने इंतजार करना होगा। बताया कि गंगा में जलस्तर और बहाव कम होने पर 1 सितंबर को फिर से राफ्टिंग शुरू होगी। इसके बाद नियमित तौर पर इसका संचालन किया जाएगा।
साहसिक पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी का कहना है कि बारिश के मौसम को देखते हुए राफ्टिंग के संचालन पर रोक लगाई गई है। इसके बाद यदि किसी को भी गंगा में राफ्टिंग करते हुए या कराते हुए पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here