पीएम ड्यूटी में लापरवाही पर पुलिस अधिकारी—कर्मचारी पर होगी कार्यवाहीः डीजीपी

0
355

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 4 दिसम्बर को प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत सुरक्षा में नियुक्त किये गये समस्त पुलिस बल की आज डीजीपी अशोक कुमार की उपस्थिति में एसएसपी एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा मुख्य कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउंड देहरादून में ब्रीफिंग की गयी। ब्रीफिंग के दौरान प्रधानमंत्री के जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत किए गए सुरक्षा—प्रबंधों की समीक्षा की गई तथा वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य के दृष्टिगत सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को सजग व सतर्क रहकर अपना कर्तव्य निर्वहन करने हेतु निर्देशित किया गया।
ब्रीफिंग के दौरान डीजीपी द्वारा ड्यूटी में लगने वाले समस्त पुलिस बल को निर्देशित किया कि वीवीआईपी ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से 3 घण्टा पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में जानकारी लें तथा ड्यूटी स्थल व उसके आस—पास के स्थान को भली—भांति चैक कर लिया जाए, कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलने पर उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारी को दी जाए।
केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनों को ही अन्दर जाने की अनुमति दी जाए। वीवीआईपी से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी सुरक्षा की दृष्टि से कड़ी नजर रखी जाए एवं पूर्व में नामित व्यक्तियों को ही चेकिंग के पश्चात कार्यक्रम स्थल में जाने की अनुमति दी जाए। कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त उपस्थित भीड़ के वीवीआईपी की ओर जाने अथवा एक साथ बाहर निकलने की स्थिति में किसी प्रकार की भगदड होने की सम्भावना के दृष्टिगत नियुक्त पुलिस बल को लाउड हेलरों के माध्यम से लोगों को संयमित होकर कार्यक्रम स्थल से बाहर जाने तथा सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पूर्व में ही सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए गए।
ड्यूटी पर लगने वाले समस्त कर्मियों को निर्देशित किया गया कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का बिल्कुल इस्तेमाल न किया जाए और न ही बिना बताए अपने ड्यूटी प्वाइंट को छोड़ा जाए। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने साथ वर्दी एवं सादे में लगने वाले समस्त पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों की पहचान कर उनके ड्यूटी कार्ड चेक कर उन्हें ड्यूटी के संबंध में भली—भांति ब्रीफ कर लें तथा इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी,कर्मचारी अपने ड्यूटी स्थल को छोड़कर किसी एक स्थान पर एकत्रित न हो।
जिन स्थानों पर यातायात एवं भीड़ का दबाव अधिक रहता हो वहां यातायात को मुख्य मार्ग से 50 मीटर पूर्व ही रोक कर नियंत्रित किया जाए, संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की चैकिंग विधिवत रुप से की जाए। साथ ही प्रभारी अधिकारी जौलीग्रान्ट व मुख्य कार्यक्रम स्थल को निर्देशित किया गया कि वह एयरपोर्ट, मुख्य कार्यक्रम स्थल व उसके आसपास के क्षेत्रों में संदिग्धों की तलाश हेतु कांबिंग—चेकिंग करा लेें।
ब्रीफिंग के दौरान वी. मुरुगेशन (आईजी अपराध एवं कानून व्यवस्था), संजय गुंज्याल (आईजी अभिसूचना), करन सिंह नगन्याल (डीआईजी, गढ़वाल परिक्षेत्र), जन्मेजय खंडूरी (डीआईजी/ एसएसपी देहरादून) एवं अन्य पुलिस व प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here