मोटी कमाई वाले व्यवसायियों पर कसेगा शिकंजा

0
727

जीएसटी में रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर ज्वाइंट कमिश्नर कल से चलायेंगे अभियान
देहरादून। दून वैली महानगर उघोग व्यापार मंडल की एक बैठक जीएसटी ऑफिस में ज्वाइंट कमिश्नर राकेश वर्मा के साथ हुई। बैठक में उन दुकानदारों को लेकर चर्चा की गई जो अच्छा व्यवसाय करने के बावजूद जीएसटी में रजिस्ट्रेशन नहीं करा रहे हैं।
मंडल के अध्यक्ष पंकज मैसोल ने बताया कि बैठक में उन्होंने अपना चिंतन जताया कि पलटन बाजार और आसपास के बाजारों में एवं अन्य घनी दुकानों और बाजारों वाले क्षेत्रों में कई दुकानदार ऐसे हैं जो काफी मोटा काम कर रहे हैं और उन्होंने जीएसटी का रजिस्ट्रेशन नहीं ले रखा है। उन्होंने व्यापार मंडल से अनुरोध किया कि वे व्यापारियों को यह सूचित करें कि जिस व्यापारी की वार्षिक बिक्री 20 लाख से अधिक है उनके लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य है और सभी जीएसटी रजिस्टर्ड दुकानदारों को अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर का दुकान के अंदर डिस्प्ले करना और दुकान के बाहर बोर्ड पर भी डिस्प्ले करना अनिवार्य है।
कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि विभाग कुछ सख्ती के मूड में है और ऐसे लोगो पर कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र है जो लोग जीएसटी रजिस्ट्रेशन के दायरे में आने के बावजूद (20 लाख से अधिक वार्षिक बिक्री वाले) बिना रजिस्ट्रेशन के कार्य कर रहे हैं। दून वैली महानगर उघोग व्यापार मंडल द्वारा अधिकारियों को यह आश्वासन दिलाया गया कि बाजार में अधिकतर व्यापारी जीएसटी रजिस्ट्रेशन के साथ ही व्यापार कर रहे हैं और जिन व्यापारियों के पास जीएसटी रजिस्ट्रेशन नहीं है, अधिकतर यह वह व्यापारी है जिनकी वार्षिक बिक्री 20 लाख से कम है और वह जीएसटी रजिस्ट्रेशन लेने की अनिवार्यता की बाध्यता में नहीं आते हैं।
विभाग ने जीएसटी के स्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए भी भविष्य में एक कैंप बाजार में लगाने के लिए सहयोग हेतु आश्वासन दिया है ताकि जिन व्यापारी भाइयों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो रखा या उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो उसे आसानी से हल किया जायगा।
कहा कि व्यापारी अपने सीए से सलाह कर लें और तदनुसार व्यापार करें ताकि भविष्य में किसी संभावित परेशानी से बचा जा सके। बताया कि विभाग के अधिकारियों द्वारा फोन पर बताया गया है कि 9 अगस्त से बाजारों में जीएसटी अभियान चालू किया जाएगा। यह अभियान पहले पिछले महीने 20 तारीख से ही चालू होना था।
इस दौरान हरीश वीरमानी उपाध्यक्ष, पंकज डीडान महासचिव, राकेश किशोर गुप्ता कोषाध्यक्ष, सुशील अग्रवाल संरक्षक, मनन आनंद युवा अध्यक्ष, मनीष मोनी युवा उपाध्यक्ष, मोहित मेहता युवा महामंत्री, नीतीश मल्होत्रा युवा कोषाध्यक्ष, दिव्य सेठी युवा सचिव आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here