टोक्यो में भारत को पहला सिल्वर मेडल, मीराबाई चानू ने रचा इतिहास

0
499

नई दिल्ली। टोक्यो ओलिंपिक्स में भारत का खाता खुल गया है। मीरबाई चानू ने भारोत्तोलन 49 किलो ग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। इस तरह भारत के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में पदक जीतने वाली वे दूसरी एथरिट बन गई हैं। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था। ओलिंपिक के इतिहास में यह भारत का पांचवां सिल्वर मेडल है।
शनिवार को हुए 49 किलो ग्राम के इस मुकाबले में चीन के झिहुई ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। मीराबाई चानू क्लीन एंड जर्क में अपने विश्व रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाईं लेकिन वह सिल्वर जीते ले गईं। इस पदक के साथ ही मीरबाई चानू के लिए बधाइयों का दौर शुरू हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्रती नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़ी हस्तियों ने बधाई दी है।
इससे पूर्व सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मेन्स फाइनल इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया था, लेकिन वे फाइनल में सातवें स्थान पर रहे और पदक की दौड़ से बाहर हो गए। इससे पहले भारत ने शनिवार को चीनी ताइपे को हराकर तीरंदाजी मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत की दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने चीनी ताइपे की चिह-चुन तांग और चिया-एन के खिलाफ 5-3 से जीत दर्ज की।
भारत ने इस बार 127 एथलीटों के साथ ओलंपिक में अबतक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है। भारत की तरफ से 20 खिलाड़ी और छह अधिकारियों के साथ कुल 26 सदस्यीय भारतीय दल ने उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here