यूपी की तर्ज पर अब उत्तराखंड में भी चलने लगा बुलडोजर

0
349

हरिद्वार में अवैध कालोनी पर बड़ी कार्रवाई

हरिद्वार। उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अब उत्तराखंड में भी बुलडोजर गरजने लगा है। हल्द्वानी, रामनगर और नैनीताल के बाद आज हरिद्वार में भी अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलवाने से भू—माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है। एचआरडीए की टीम ने आज हरिद्वार की सुमन नगर कॉलोनी को सील कर दिया और यहां बने कच्चे—पक्के मकानों को बुलडोजर से हटाने का काम शुरू कर दिया है।
हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण की टीम आज सुबह भारी पुलिस बल और बुलडोजर के साथ सुमन नगर कॉलोनी पहुंची तो लोगों में हड़कंप मच गया। टीम द्वारा जमीन की पैमाइश का काम शुरू कर मार्किंग की गई और सुमन नगर कॉलोनी में बने सभी निर्माणों का ध्वस्तीकरण कार्य शुरू कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक एचआरडीए ने यह कार्रवाई बीसी के दिशा—निर्देश पर की गई है। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने इस कॉलोनी में रह रहे सभी लोगों को यहां से हटने को कहा गया है। विकास प्राधिकरण के अनुसार इस पूरी कॉलोनी को प्रापर्टी डीलरों द्वारा अनाधिकृत रूप से बनाया गया है। यहां अभी भी उनके द्वारा प्लॉटिंग का काम किया जा रहा है। जिन लोगों ने यहां प्लॉट खरीदे हैं या घर बनवा लिए हैं वह प्राधिकरण की इस कार्रवाई के बाद अपने को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। बताया गया है कि प्राधिकरण के अधिकारियों ने कॉलोनी को सील कर दिया है तथा यहां सभी प्रकार की गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में सुमन नगर सहित तीन ऐसी कॉलोनियां हैं जो अनाधिकृत रूप से बनाई गई हैं जिनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जानी है।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि हरिद्वार में विधानसभा चुनाव में भाजपा को 7 में से 5 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद कई क्षेत्रों से प्रशासन द्वारा आम लोगों को उत्पीड़ित करने की खबरें आई थी। यह मुद्दा कांग्रेस ने विधानसभा सत्र में भी उठाया गया था। इस कार्रवाई के पीछे भी ऐसे ही राजनीतिक कारण माने जा रहे हैं। यूपी की तर्ज पर उत्तराखंड में बुलडोजर की इस धमक से यह साफ है कि यूपी के सीएम योगी जिन्हें लोग अब बुलडोजर बाबा भी कहते हैं, के पद चिन्हों पर सीएम धामी ने भी चलना शुरू कर दिया है। इस बाबत सीएम धामी से जब पूछा गया तो उन्होंने भी कहा था कि अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्यवाही होगी फर्क इतना है कि यूपी में बुलडोजर माफिया पर चल रहा है, अपराधियों की संपत्तियों पर चल रहा है जबकि उत्तराखंड में अनाधिकृत निर्माण पर बुलडोजर चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here