उत्तराखण्ड में दो नये शहर बसाने को लेकर केन्द्र सरकार ने दी मंजूरी

0
802

निरीक्षण करने जल्द आयेगी टीम

देहरादून। उत्तराखण्ड में काशीपुर व डोईवाला के निकट दो नए शहर बसाने को केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभिक तौर पर मंजूरी दे दी गयी है। आवास विभाग ने केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय में सर्वसुविधा संपन्न शहर का प्रस्तुतिकरण दे दिया है, जिस पर सहमति जताते हुए दोनों स्थानों का निरीक्षण करने जल्द ही केंद्र से टीम आएगी। उत्तराखण्ड सरकार द्वारा इन शहरों का 1100 करोड़ का प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा गया था।
बता दें कि आवास विभाग प्रदेश में आठ नए शहरों को बसाने की योजना पर काम कर रहा है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र से इस संबंध में अनुरोध करते हुए 1100 करोड़ का प्रस्ताव दिया था। इसके तहत आवास विभाग ने दो शहरों का प्रस्ताव तैयार किया गया और केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय को भेज दिया गया था। इनमें से एक शहर काशीपुर में पराग फार्म की भूमि पर इंडस्ट्रियल सिटी के नाम से बनेगा।
वहीं दूसरी टाउनशिप, डोईवाला के निकट दून—हरिद्वार हाईवे पर एयरो सिटी के नाम से बनेगी। इंटिग्रेटेड टाउनशिप के नाम से यह शहर बनाया जाएगा। इसमें 746.98 हेक्टेयर सरकारी भूमि और 2333.81 हेक्टेयर निजी भूमि शामिल होगी। बताया यह भी जा रहा है प्रस्तुतिकरण होने के बाद जल्द ही दोनों टाउनशिप का निरीक्षण करने के लिए केंद्र की टीम उत्तराखंड पहुंचेगी। इन सभी शहरों में आवास विभाग सुविधाएं देगा। इनमें सड़क, सीवर से लेकर अत्याधुनिक शहरों जैसी सभी सुविधाएं शामिल होंगी। टाउन प्लानिंग विभाग की मदद से इन शहरों का मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा।
इस मामले में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है कि जिस प्रकार से देहरादून सहित सभी शहरों में जनसंख्या का घनत्व बढ़ रहा है, हम नई टाउनशिप बनाने पर गंभीरता से काम कर रहे हैं। हमने 22 स्थान चिन्ह्ति किए थे, जिनमें से 10 का चुनाव किया था। इनमें से आठ शहरों का प्रस्ताव तैयार हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here