सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला, हमलावर गिरफ्तार

0
325

न्यूयॉर्क। लेखक सलमान रुश्दी पर पश्चिमी न्यूयॉर्क में हुए हमले के बाद अब भी हॉस्पिटल में भर्ती हैं। रुश्दी अभी वेंटिलेटर पर हैं, बोलने में असमर्थ हैं, उनका लीवर डैमेज है और उनकी एक आंख की रौशनी जा सकती है, उनके एजेंट ने यह भी जानकारी दी है। बता दें कि सलमान रुश्दी न्यूयॉर्क के में लेक्चर देने पहुंचे थे जब उनपर हमला हुआ। हमलावर की पहचान अधिकारियों ने न्यू जर्सी के हादी मटर नामक 24 वर्षीय व्यक्ति के रूप में की है।
न्यूयॉर्क पुलिस ने हमले के बाद जानकारी दी कि मंच पर सलमान रुश्दी की गर्दन पर चाकू से वार किया गया था जिसके बाद उन्हें एयरलिफ्ट कर अस्पताल में भर्ती कराया गया। न्यूज एजेंसी के अनुसार जब वहां मौजूद ऑडियंस के सामने रुश्दी को इंट्रोड्यूस कराया जा रहा था, एक व्यक्ति मंच पर पहुंचा और उन्हें मुक्का मारना या चाकू से गोदना शुरू कर दिया। इसके बाद सलमान रुश्दी फर्श पर गिर गए जबकि हमलावर को पकड़ लिया गया।
सलमान रुश्दी को अपने विवादित किताबों के लिए कई बार जान से मारने की धमकी मिल चुकी है। रुश्दी की किताब द सैटेनिक वर्सेज ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं। 1989 में ईरान के नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था, जिसमें रुश्दी की मौत का आह्वान किया गया था। रुश्दी को मारने वाले को 3 मिलियन डॉलर से अधिक के ईनाम की घोषणा की गयी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here