भारत को विश्व गुरु बनाने का विकल्प रहित संकल्पः धामी

0
369

देश व प्रदेश में करोड़ों लोगों ने योग कर जगाया जागरूकता का अलख

सीएम धामी ने हरिद्वार व बागेश्वर में किया योग
दून सहित चारों धामों में लगी योग की क्लास
विश्व योग दिवस पर 10 करोड़ लोगों ने किया योग

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और सभी चारों धामों तथा जिला मुख्यालयों से लेकर तहसील और ब्लॉक स्तर तक 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सैकड़ों कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें तमाम नेताओं, अधिकारियों से लेकर शिक्षकों और छात्र—छात्राओं ने सहभागिता की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी इस अवसर पर हरिद्वार स्थित पंतजलि योगपीठ और बागेश्वर धाम प्रांगण में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रमों में उपस्थित रहे। वहीं आज देश में सभी प्रदेशों में आयोजित कार्यक्रमों में 10 करोड़ से अधिक लोगों ने सामूहिक योग कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता कर योग के प्रति देशवासियों को जागरूक किया।
पतंजलि योगपीठ में आयोजित कार्यक्रम मेंं भाग लेने पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर लोगों से योग से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि आज अगर संपूर्ण विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है तो इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है। उन्होंने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है। भारत को विश्व गुरु बनाने में योग की अहम भूमिका होगी योग से हमें रोग—शोक से मुक्ति मिलती है। भारत को विश्व पटल पर लाना हमारी सरकार और प्रधानमंत्री का विकल्प रहित संकल्प है। इस कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण के साथ उन्होंने योग अभ्यास भी किया। कार्यक्रम में 20 हजार से अधिक लोग मौजूद रहे। वहीं हरिद्वार के हर की पैड़ी सहित अन्य तमाम गंगा घाटों और मठ मंदिरों में भी सामूहिक योग अभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
उत्तराखंड के सभी चारों धामों में आज विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्रीय विधायकों तथा बद्री—केदार मंदिर समिति के पदाधिकारियों व तीर्थ पुरोहितों तथा पुजारियों ने भाग लिया। उत्तरकाशी के गंगोत्री व यमुनोत्री धामों में बड़ी संख्या में लोगों ने सामूहिक योग कर जागरूकता का संदेश दिया। गोपेश्वर में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में पहुंचे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भटृ ने लोगों से योग को अपने जीवन की दैनिक क्रिया में शामिल करने की अपील की। उधर आयुष विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम नैनीताल में भी बड़ी संख्या में लोगों ने योग में हिस्सा लिया गया। टिहरी में टीएसडीसी के बोराड़ी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक किशोर उपाध्याय ने भी लोगों के साथ योग अभ्यास किया। वहीं बागेश्वर, पौड़ी तथा पिथौरागढ़ और चमोली जनपद में भी धूमधाम और उत्साह के साथ योग दिवस मनाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here