पीएम मोदी ने थपथपाई धामी की पीठ

0
163

2 घंटे की वार्ता में यूसीसी पर हुई लंबी चर्चा
जोशीमठ आपदा प्रभावितों की मदद पर विचार

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। दो घंटे तक चली इस मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकारों से वार्ता कर बताया कि प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के दौरान यूसीसी और जोशीमठ आपदा राहत से लेकर राज्य में चल रही तमाम विकास योजनाओं की प्रगति और स्थिति पर विस्तार से चर्चा हुई है।
प्रधानमंत्री से मुलाकात और वार्ता से खुश दिख रहे मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखंड से आगाध प्रेम रहा है बीते नौ सालों में केंद्र सरकार ने डेढ़ लाख करोड़ की योजनाओं की सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बाबा नीम करोली का स्मृति चिन्ह भी भेंट किया और उन्हें आने वाले समय में होने वाली इन्वेस्टर्स समिट में उत्तराखंड आने का न्योता भी दिया है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री से यूसीसी के प्रारूप पर लंबी चर्चा हुई है भले ही विशेषज्ञ समिति ने यूसीसी का ड्राफ्ट उत्तराखंड को मद्देनजर रखकर बनाया हो लेकिन यह ड्राफ्ट केंद्रीय ड्राफ्ट का मुख्य आधार बनेगा। समिति ने इस ड्राफ्ट को 2 लाख 35 हजार लोगों की राय लेने के बाद तैयार किया है। कमेटी ड्राफ्ट कब सौपेगी? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि अब इसमें अधिक समय नहीं लगेगा क्योंकि ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। ड्राफ्ट मिलते ही विशेषज्ञ इसका परीक्षण करेंगे और जल्द ही यह नया कानून लागू हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके अलावा जोशीमठ आपदा प्रभावितों को राहत के मुद्दे पर व पुनर्वास में सहयोग के मुद्दे पर भी बात हुई है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ चार धाम यात्रा व केदारधाम व बद्रीनाथ धाम में चल रहे विकास कार्यों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि अब तक 34 लाख श्रद्धालु चारों धाम में दर्शन कर चुके हैं और यात्रा नए रिकॉर्ड की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ का मास्टर प्लान दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से उन्होंने रेलवे पुल निर्माण में राज्य के 15 फीसदी शेयर को कम करने तथा जीएसटी कलेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी को जारी रखने की अपील भी की है। तथा किच्छा पार्क के लिए 485 करोड़ की राशि अवमुक्त कराने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने पीएम को बताया कि राज्य के जीएसटी में बीते साल के मुकाबले 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री आज शाम केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here