मुख्यमंत्री ने की पीएम मोदी व शाह से मुलाकात

0
252

विकास पर चर्चा, आर्थिक सहयोग की गुहार

बागवानी के लिए कश्मीर की तर्ज पर दो हजार करोड़ के पैकेज की मांग

नई दिल्ली/देहरादून। सूबे के सीएम पुष्कर सिंह धामी इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं। आज उन्होंने पार्लियामेंट्री हाउस में पहले गृह मंत्री अमित शाह से और फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर प्रदेश में चल रही विकास की योजनाओं पर चर्चा की तथा राज्य की जरूरतों के अनुरूप केंद्र से आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और चुनाव के दौरान सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री धामी ने गृह मंत्री के समक्ष राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने पर चर्चा की। उन्होंने गृह मंत्री से मिलकर पिथौरागढ,़ चमोली और उत्तरकाशी जनपदों में चल रही हिम प्रहरी योजना के क्रियान्वयन पर चर्चा की उन्होंने राज्य से पलायन रोकने, दैवीय आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार से 5 करोड़ 45 लाख रूपये की मांग की। उन्होंने कहा कि राज्य की विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार का सहयोग जरूरी है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शाह के बाद प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर राज्य के विकास में सहयोग और चुनाव में बड़ी जीत के लिए उनका आभार जताया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि उत्तराखंड जैसे छोटे और सीमित आय वाले राज्य के विकास के लिए केंद्रीय सहायता आवश्यक है। उन्होंने मोदी से राज्य का जीएसटी प्रतिकर बढ़ाने की गुजारिश करते हुए कहा कि राज्य के विकास के लिए पर्यटन और बागवानी को बढ़ावा दिया जाना जरूरी है। उन्होंने कश्मीर की तर्ज पर उत्तराखंड को बागवानी के लिए दो हजार करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज देकर राज्य के विकास को आगे बढ़ाने में सहयोग करने की मांग की है। सीएम ने राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं और अन्य विकास योजनाओं पर वार्ता की। उन्होंने हर्रावाला रेलवे स्टेशन स्थानांतरण की ओर भी प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित किया वहीं राज्य की महत्वाकांक्षी मानस खंड मंदिर माला योजना पर भी बात की जिससे राज्य में धार्मिक टूरिज्म को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने पीएम मोदी से राज्य में बनने वाली टनलों पर भी चर्चा की।


पूंजीगत निवेश को मिले 527 करोड़
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा उत्तराखंड राज्य को पूंजीगत निवेश के लिए स्वीकृत 527 करोड़ की आर्थिक सहायता करते हुए दूसरी और अंतिम किस्त भी जारी कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्रालय ने राज्य को 365 करोड़ की पहली किस्त पहले ही जारी कर दी गई थी शेष 162 करोड़ की राशि भी अब मुक्त कर दी गई है। सीएम धामी ने इस सहयोग के लिए वित्त मंत्री सीतारमण और पीएम मोदी का आभार जताया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here