लाखों लोगों ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

0
416

सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार में उमड़ा जनसैलाब
दोपहर तक बीस लाख लोगों ने किया स्नान

हरिद्वार। सोमवती अमावस्या पर आज हरिद्वार और ऋषिकेश में भारी जन सैलाब उमड़ता दिखा। हरिद्वार की हरकी पैड़ी सहित सभी घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गयी। सुबह से ही श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान शुरू कर दिया था दोपहर तक 15 से 20 लाख श्रद्धालु गंगा स्नान कर चुके थे। उम्मीद जताई गई है कि शाम तक 35 से 40 लाख के बीच श्रद्धालु स्नान करेंगे।
सोमवती अमावस्या का हिंदू धर्मालंम्बियों के लिए विशेष महत्व माना जाता है सोमवती अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान और दान तथा पूजा अर्चना की विशेष महत्ता होती है। इस दिन गंगा स्नान का पुण्य दोगुना तथा दान का महत्व 10 गुना माना जाता है। श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद अपने आराध्य की पूजा अर्चना करते हैं तथा इस दिन शिव पार्वती की पूजा का विशेष महत्व होता है।
बीते कल से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का हरिद्वार आना शुरू हो गया था। बीते कल भीड़ के कारण हरिद्वार में पूरे दिन जाम के हालात बने रहे थे। आज सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान शुरू कर दिया है। डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि हरिद्वार महाकुंभ के बाद यह पहला अवसर है जब बिना किसी रोक—टोक के स्नान हो रहा है। उन्होंने बताया कि आज सुबह से ही दोपहर तक लगभग 15 से 20 लाख लोगों के स्नान करने की खबर है उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार 35 से लाख लोग आज गंगा में स्नान करेंगे। कोरोना के बाद यह सबसे बड़ा स्नान है।
भीड़भाड़ के मद्देनजर पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं मेला क्षेत्र को पांच मुख्य जोन और 39 सब जोन में बांटा गया है। सीसीटीवी कैमरों के जरिए सभी श्रद्धालुओं पर नजर रखी जा रही है। आज सोमवती अमावस्या के साथ सावित्री पूजा भी है। इस दिन विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखा जाता है तथा वट वृक्ष की पूजा अर्चना की जाती है। एक साथ तीन पर्व होने के कारण अमावस्या का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। हर कोई गंगा में स्नान करने और पूजा करने का यह अवसर खोना नहीं चाहता है समाचार लिखे जाने तक स्नान जारी था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here