बारिश व बर्फबारी से यात्रा पर ब्रेक

0
204

केदारनाथ यात्रियों को पड़ावों पर रोका
केदार धाम में बिछी बर्फ की मोटी चादर
प्रदेश के मैदानी भागों में झमाझम बारिश

देहरादून। केदारधाम में बीते कल से लगातार हो रही बर्फबारी के कारण फिलहाल यात्रा को पूरी तरह से रोक दिया गया है। केदारनाथ जाने वाले सभी यात्रियों को पड़ावों पर रोक दिया गया है जिसके कारण धाम में सन्नाटा है वही बद्रीनाथ धाम में भारी बारिश के कारण यात्रा प्रभावित हुई है।
डीजीपी अशोक कुमार जो केदारधाम में है उनका कहना है कि बर्फबारी के कारण यहां हालात ठीक नहीं है इसलिए अभी आज एक दिन के लिए केदार धाम यात्रा को पूरी तरह से रोक दिया गया है तथा धाम में जो यात्री कल पहुंचे थे उन्हें कल ही वापस भेज दिया था जो थोड़े बहुत बचे थे उन्हें आज भेजा गया है। उनका कहना है कि सभी यात्रियों को पड़ावों पर रोका गया है। सोनप्रयाग व गौरीकुंड तथा फाटा से लेकर श्रीनगर और ऋषिकेश तक यात्रियों को जो जहां है वहीं रुकने को कहा गया है। उनका कहना है कि जैसे ही मौसम साफ होगा उसके बाद स्थिति की समीक्षा कर आगे के बारे में फैसला लिया जाएगा। केदारनाथ में कल से ही बर्फबारी हो रही है कल भी श्रद्धालुओं को छाता लेकर दर्शनों के लिए लाइनों में खड़े देखा गया था कल से आज दोपहर तक धाम में बर्फबारी का क्रम जारी था यहां तक हेलीपैड और मंदिर प्रांगण में भी भारी बर्फ जम चुकी थी। हेलीपैड से आज बर्फ हटाने का काम जारी था हेलीपैड के वर्फ में ढक जाने के कारण हेली सेवा भी ठप हो गई है।
मौसम विभाग द्वारा 2 और 3 मई के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए 2 से 3 फीट बर्फ की संभावनाएं जताई गई थी जो सच साबित हुई है। खराब मौसम के मद्देनजर अब यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है जिसमें उनसे खराब मौसम में यात्रा न करने और मौसम की जानकारी लेकर यात्रा करने की अपील की गई है साथ ही स्वास्थ्य परीक्षण के बिना यात्रा न करने व ऑक्सीजन यंत्र साथ रखते हुए सर्दी से बचाव का प्रयास का इंतजाम होने पर यात्रा करने को कहा गया है। पहाड़ पर भारी बारिश के कारण उत्तरकाशी, चमोली से भूस्खलन व दुर्घटनाओं की भी खबरें आ रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here