ठंड का प्रकोपः 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 25 मरीजों की मौत

0
57


कानपुर। कड़ाके की ठंड के चलते कानपुर में हृदय रोग की समस्या तेजी से बढ़ी है। कानपुर के हार्ट इंस्टीट्यूट में हार्ट के मरीजों की संख्या अचानक से बढ़ गई है। गुरुवार को संस्थान में 24 घंटे में 7 मरीजों की मौत हो गई। कानपुर शहर में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 25 मरीजों की मौत हो गई।
हार्ट इंस्टीट्यूट से मिली जानकारी के मुताबिक, 24 घंटे के अंदर 723 मरीज इलाज के लिए लाए गए। इनमें 40 मरीज गंभीर हालत थे जिन्हें भर्ती करना पड़ा। गुरुवार को 39 मरीजों को ऑपरेशन थिएटर ले जाना पड़ा। अस्पताल में इलाज के दौरान 7 मरीजों की मौत हुई है। पूरे शहर की बात करें तो 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक्स से 25 मरीजों की मौत हो गई। कई मरीज अस्पताल तक भी नहीं पहुंच पाए और इलाज मिलने से पहले ही मौत हो गई।
ठंड में ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिसके चलते धमनियों में रक्त का थक्का जमने की संभावना बढ़ जाती है। यही वजह है कि इस दौरान हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक के मामले ज्यादा आते हैं। तुरंत उपचार न मिलने पर ऐसे मामलों में मरीज की मौत भी हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक लोगों को बहुत एहतियात बरतने की आवश्यकता है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में शीतलहर चलने की संभावना जताई है। वहीं, अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हल्की बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here