घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की कटौती !

0
221


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में 200 रुपये तक की कटौती की है। सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है। ये सब्सिडी उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मिलेगी। अगस्त महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की दामों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था।
सरकार के अनुसार, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर कीमतें 200 रुपये सस्ती होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है।
केंद्र सरकार ने पिछले साल ही साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा। बाकी अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत सरकार पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी।अब इसमें 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी।
उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। इसके तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देती है।
सब्सिडी लेने के लिए आपको अपना आधार नंबर, एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपका आधार गैस कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए। 200 रुपये की सब्सिडी 14।2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलती है। मार्च 2023 तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन बांटे थे।
हर महीने की पहली तारीख को 14।2 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम पेट्रोलियम कंपनियां तय करती हैं। देश में 14।2 किलोग्राम वाले वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में आखिरी बार एक मार्च, 2023 को बदलाव हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here