मुख्यमंत्री को मुकुट पहनाने की मिली धार्मिक सजा

0
874

देहरादून। गुरुद्वारा नानकमत्ता के प्रबंधन समिति के सदस्यों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का सम्मान करना भारी पड़ गया है। अमृतसर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरजीत सिंह ने समिति के 3 सदस्यों को कड़ी सजा सुनाई है।
उल्लेखनीय है कि अभी बीते दिनों सीएम पुष्कर सिंह धामी अपने एक रोड शो के दौरान गुरुद्वारा नानकमत्ता पहुंचे थे जहां उनके सम्मान में महिलाओं ने नृत्य किया था और प्रबंधन समिति के सदस्यों ने उन्हें चांदी का मुकुट पहना कर सम्मानित किया गया था। जिसे सिक्ख रमत मर्यादा का उल्लंघन माना गया था तथा सिक्ख समुदाय द्वारा इसकी तीखी आलोचना की गई थी।
अमृतसर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरजीत सिंह का कहना है कि नानकमत्ता प्रबंधन समिति के प्रधान सेवा सिंह, महासचिव धन्ना सिंह और सेवादार बाबा तारकेश ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। उनका कहना है कि उक्त तीनों को जो सजा दी गई है वह पांच सिंह साहिबोें के साथ बैठक के बाद ही तय की गई।
उन्होंने बताया कि सेवा सिंह, धन्ना सिंह व बाबा तारकेश सिंह सभी तीनों गुरुद्वारा नानकमत्ता में हर रोज सुबह 15 दिनों तक कथा सुनेंगे, रोज 1 घंटे जोड़े साफ करेंगे तथा 1 घंटे लंगर में बर्तन साफ करेंगे। इसके साथ रोज एक सुखमणि साहिब का पाठ करेंगे। तीनों को सेवा के इक्कीस सौ रूपये गोलक में डालने होंगे तथा इक्कीस सौ रूपये कड़ाहा प्रसाद के लिए देने होंगे इसके बाद क्षमा अरदास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here