उत्तराखंड में मानसूनी आपदा का कहर

0
768

देहरादून। उत्तराखंड में मानसूनी ऑफत कहर बरपा रही है। बीती रात राजधानी सहित पूरे राज्य में हुई भीषण बारिश से भारी जन धन की हानि हुई है। वही भूस्खलन से तमाम सड़कों पर आवाजाही ठप हो गई है, नदी नाले उफान पर हैं तथा शहर—शहर जलभराव के कारण लोग परेशान हैं।
अल्मोड़ा से प्राप्त जानकारी के अनुसार रामगंगा नदी के तेज बहाव में एक स्कूटी सवार युवक बह गया जिसकी स्कूटी तो मिल गई लेकिन युवक की तलाश जारी है। अल्मोड़ा के दर्जनभर गांव इस आपदा की चपेट में है जिनमें से 3 गांव के 8 परिवारों को दूसरी जगह विस्थापित किया जा रहा है। उत्तरकाशी के खेड़ी गांव में पहाड़ से मलबा आने से तीन घर जमींदोज हो गए इस दुर्घटना में किसी की जान नहीं गई लेकिन दो खच्चर मलबे में दबकर मर गए। गंगोत्री धाम में पहाड़ से मलबा आने से गंगोत्री निकेतन को खतरा पैदा हो गया तथा गंगोत्री राजमार्ग जगह—जगह मलबा आने से बाधित हो गया है। गंगा का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है जिससे निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।
चमोली और बद्रीनाथ राजमार्ग पर कई जगह मलबा आने से यातायात बाधित होने की खबरें हैं। वही कोटद्वार में गदेरे में बारिश के कारण पानी बढ़ने से वाहनों की आवाजाही में मुश्किलें हो रही है। ऋषिकेश की बीन नदी में आज एक मैक्स कार तेज बहाव में बह गई जिसमें ड्राइवर ने किसी तरह पानी में कूद कर अपनी जान बचाई।
मसूरी के केंपटी फॉल में भारी बारिश से आये पानी के कारण जहां दुकानदारों को वहां से हटा दिया गया है वही पर्यटकों की आवाजाही पर भी पूर्णतया रोक दी गई है। केंमटी फॉल से 100 मीटर पहले पुलिस का कड़ा पहरा है तथा किसी को भी आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। झील का पानी लगातार बढ़ रहा है जिससे आसपास के भवनों को भी खतरा पैदा हो गया है। पुलिस ने लोगों से केंपटी फॉल न आने की अपील की है। दून से मसूरी जाने वाली सड़क पर भी कई जगह पहाड़ से मलबा आने से मार्ग बंद हो गया है। विकास नगर तथा रुड़की क्षेत्र के भी कई शहरी और ग्रामीण इलाकों में जलभराव की खबरें हैं पानी लोगों के घरों में घुस गया है जिससे लोगों को भारी दिक्कतें हो रही है।

स्मार्ट सिटी का हाल—बेहाल
देहरादून। बीती रात की भीषण बारिश से राजधानी दून का भी हाल बुरा है। स्मार्ट सिटी की हालत यह है कि यहां लोगों के घरों में पानी घुस गया और वाहन सड़कों पर तैरते नजर आ रहे हैं।
दून के मालदेवता क्षेत्र में मलबा और पानी आने से लोगों को भारी दिक्कतें हो रही है। नाला बंद होने से सड़क पर आए पानी और मलबे के नीचे वाले गांव के लोग दहशत में हैं। एसडीएम गोपाल बेनीवाल स्थिति का जायजा लेने खुद मौके पर पहुंचे और जेसीबी से मलवा हटवाया। उधर बकरारवाला क्षेत्र में भारी जलभराव से लोगों के घरों को गिरने का खतरा पैदा हो गया। आईटी पार्क क्षेत्र में आज एक कार तेज पानी के बहाव में बह गई। राजधानी के तमाम निचले क्षेत्रों में जलभराव से लोग डरे हुए हैं। उधर राजधानी में चल रहे स्मार्ट सिटी के कामों के लिए कराई गई खुदाई व्यापारियों के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here