आबकारी मंत्री ने विभाग से संबंधित अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

0
582

देहरादून। प्रदेश के आबकारी मंत्री यशपाल आर्य द्वारा आबकारी विभाग से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ विधान सभा कक्ष में बैठक की समीक्षा की गयी।
बैठक में अवैध शराब की रोकथाम के लिए प्रवर्तन दल और छापेमारी में वृद्धि करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जानकारी दी गई कि वित्तीय वर्ष २०२१-२२ में २०५१ करोड रूपये के सापेक्ष २२६७ करोड रूपये का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है, जो ११४ प्रतिशत अधिक है। वर्तमान वर्ष में भी अभी तक २२०७ करोड का लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है। वसूली कार्य को गम्भीरता से लेने का निर्देश दिया गया।
आबकारी विभाग ढॉचे में कुल ६२६ पद के सापेक्ष २४५ पद रिक्त चल रहे है। इस सम्बन्ध में सामान्य और बैकलाग के पद भरने के निर्देश दिये गये। आबकारी निरीक्षक के लिए १० पद आयोग को अधियाचन के लिए भेजे गये है।
विभाग के पुर्नगठन पर भी चर्चा की गई, जिससे प्रवर्तन कार्य में वृद्धि की जा सके। प्रवर्तन कार्य और वसूली कार्य में विशेष फोकस रखने के निर्देश दिया गया। बैठक में पिछले चार वर्षाे में ९३ करोड की वसूली नही हो पाने को गम्भीर माना गया है। इस सम्बन्ध में निर्देश दिया गया कि लापरवाही बरतने वाले जनपद स्तर के अधिकारी पर कार्यवाही की जाय।
बाजपुर डिसलरी का कोटा बढाने के निर्देश दिये गये तथा कहा गया कि विदेशी मदिरा का कोटा बढाने से बाजपुर डिसलरी को आर्थिक संकट से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर बैठक में सचिव आबकारी सचिन कुर्वे, अपर आयुक्त प्रशासन उदय सिंह राणा, अपर आयुक्त मुख्यालय ए० आर० सेमवाल, सयुक्त आयुक्त बी० एस० चौहान, रमेश सिंह एवं टी०के० पन्त आदि सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here