बारिश से सावधान रहे सैलानी

0
497

उत्तराखंड में जारी रहेगी प्री मानसूनी बारिश
अब नहीं चढ़ेगा पारा, गर्मी से मिलेगी निजात

देहरादून। भले ही देश का मैदानी हिस्सा इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहा हो लेकिन उत्तराखंड के लोगों को अब गर्मी परेशान नहीं करेगी। आने वाले दिनों में राज्य में प्री मानसूनी बारिश का क्रम जारी रहेगा तथा पारा अब और अधिक ऊपर नहीं चढ़ेगा। लेकिन यह बारिश आने वाले दिनों में चारधाम यात्रियों और सैलानियों के लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं और चार धाम यात्रा प्रबंधन के मोर्चे पर सरकार के सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकती हैं।
मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले 24 घंटों में राज्य में कहीं भारी तो कहीं सामान्य बारिश होने की बात कही गई है। इसके दो दिन बाद राज्य में बारिश की संभावना जताई गई है और राज्य में आने वाले चारधाम यात्रियों और सैलानियों को सतर्कता बरतने को कहा गया है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह का कहना है कि राज्य में अब लगातार प्री मानसूनी बारिश का क्रम जारी रहेगा। उनका कहना है कि आगामी 24 घंटों में राज्य में अच्छी खासी बारिश होगी जिससे तापमान में और गिरावट आएगी। उन्होंने कहा कि यह क्रम अब जून में मध्य मानसून आने तक जारी रहेगा। हर दो—चार दिन के अंतराल पर बारिश होती रहेगी जिससे अब तापमान के और अधिक बढ़ने की संभावना नहीं है।
सोमवार से राज्य में बारिश का क्रम जारी है जो अगले 24 घंटे और जारी रहेगा। राज्य के ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बारिश और हल्की बर्फबारी से चार धाम यात्रा पर आए लोगों को कई तरह की परेशानी हो रही है। डॉक्टर विक्रम सिंह ने कहा है कि दो दिन मौसम साफ रहने के बाद फिर राज्य में बारिश होगी। उन्होंने राज्य में यात्रा पर आए लोगों को सावधानी बरतने को कहा है। चार धाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर आलोचना झेल रही सरकार के सामने यह प्री मानसूनी बारिश एक बड़ी चुनौती बन सकती है। इस मामले में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि हर साल यात्रा सीजन में थोड़ी बहुत बारिश होती है। हमने राज्य में यात्रा मार्गों पर ऐसे 37 स्थान चिन्हित किए हैं जहां बारिश के कारण समस्याएं हो सकती है हमने उन क्षेत्रों में नाली निर्माण और पानी की निकासी की व्यवस्था बनाने के आदेश दे दिए हैं, जिससे जल कटाव के कारण सड़कें न टूटे। डा. विक्रम सिंह का कहना है कि मार्च से मई तक प्री मानसून का समय होता है उन्होंने कहा कि इस साल मानसून भी समय पूर्व आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here