हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय

0
263

देहरादून। महाशिवरात्रि पर आज द्रोणनगरी के शिवालयों में हर हर महादेव, जय महाकाल के जयकारे गूंजते रहे। टपकेश्वर महादेव मन्दिर में आधी रात से ही भोलेनाथ का अभिषेक करने के लिए श्रद्धालु लम्बी कतारों मेें लग गये थे।
महाशिवरात्रि के पर्व पर आज शिव भक्तों का उत्साह भी देखते ही बन रहा था। टपकेश्वर महादेव मन्दिर में तो आधी रात से ही श्रद्धालुओं की लम्बी—लम्बी कतारें लग गयी थी। मध्य रात्रि को भोले बाबा का विशेष श्रंगार और अभिषेक किया गया। जिसके बाद श्रद्धालुओं के लिए मन्दिर के कपाट खोल दिये गये। जिसके बाद शिवभक्तों ने भोलेनाथ का अभिषेक कर पूजा अर्चना की। मन्दिर में आज सुबह से ही मेले की चहल पहल शुरू हो गयी थी। यहंा पर शिवरात्रि के बाद भी कई दिनों तक मेला लगा रहता है। जिसका लुत्फ उठाने के लिए आस पास के लोगों के अलावा शहर भर के लोग यहंा पहुंचते है।
वहीं आज सुबह से ही रायपुर स्थित शिव मन्दिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई देखी गयी। मन्दिर में पूजा करने के बाद लोगों ने वहंा लगे मेले का भी खूब लुत्फ उठाया। बच्चों ने झूला झूलकर और खिलौने खरीद कर तो बड़े लोगों ने चाट पकौड़े खाये। इसी तरह से पंचायती मन्दिर, गीता भवन, कालिका माता मन्दिर, जंगम शिवालय, नालापानी तपोवन शिव मन्दिर, पृथ्वीनाथ मन्दिर और सिद्धेश्वर मन्दिर सहित अन्य शिवालयों मेें भगवान भोलेनाथ की फूल, बेलपत्र, धतूरा आदि से विशेष पूजा अर्चना की गयी। वहीं शिवरात्रि पर भोलेनाथ के विशेष प्रसाद का भी भक्तों ने खूब सेवन किया। मन्दिरों के बाहर भांग घोटकर देने वालों और घोटा पीने वालों का भी खूब जमावड़ा लगा हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here