12 सौ करोड़ का स्कैम करने वाले गैंग का एक और सदस्य गिरफ्तार

0
445


मामले में अब तक एसटीएफ कर चुकी है 6 लोगों को गिरफ्तार

देहरादून। फर्जी वेबसाइट से फर्जी कंपनी के जरिए फर्जी ट्रेडिंग का लालच देकर धोखाधड़ी करने वाले गैंग के एक और सदस्य को एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। एसटीएफ ने अब तक इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। गैंग द्वारा देश भर में लगभग 12 सौ करोड़ का स्कैम किया गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि 4 सितम्बर 2021 को अमित कुमार पुत्र रामेश्वर प्रसाद निवासी ज्वालापुर सुभाष नगर हरिद्वार द्वारा साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में तहरीर देकर बताया था कि उनको अज्ञात व्यक्ति द्वारा व्हाटसएप पर मैसेज भेजकर जिसमें (सोना/रेडवाईन) मसाले आदि चीजों की चीन से आनलाइन ट्रेडिग पर इन्वेस्टमेंट करके ज्यादा मुनाफा कमाने का प्रलोभन देकर उनसे विभिन्न तिथियों में भिन्न—भिन्न खातों में 15 लाख रुपए की ठगी की गयी है। मामले की गम्भीरता को देखते हुए एसटीएफ द्वारा तत्काल मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी। एसटीएफ द्वारा घटना में प्रयुक्त विभिन्न बैक खातो एवं मोबाईल नम्बरों की जानकारी लेकर विश्लेषण किया गया। इनके विश्लेषण से इस मामले में मनी—लांड्रिग व चाईनिज कनेक्शन होना प्रकाश में आया। जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुये एसटीएफ द्वारा मामले के एक आरोपी रोहित कुमार को पंजाब के फरीदकोट (पाकिस्तान बार्डर) से, दो लोगों को भोपाल से एवं एक को राउरकेला उड़ीसा से गिरफ्तार किया गया तथा मुम्बई के 1 फिल्म निर्माता की संलिप्तता पाये जाने पर 41 (।) सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया है। बताया कि विवेचना के क्रम में दिल्ली स्थित कम्पनियों पर कार्यवाही करते हुए 3 आरोपियों के खिलाफ न्यायालय से गैर जमानती वांरट प्राप्त करते हुये लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया तथा 3 आरोपियों को 41 (।) सीआरपीसी का नोटिस तामील कराया गया। बताया कि इसके अतिरिक्त नेपाली मूल के अन्य आरोपी जो दुबई और नेपाल में पैसे भेजने वाले हवाला संचालक का काम कर रहा था जिसे विगत माह दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में न्यूनतम 1200 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश हुआ है।
इस मामले में अब एसटीएफ द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से आरोपियों द्वारा पीड़ित अमित कुमार को दिए गए खाते के खाताधारक की जानकारी प्राप्त कर खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये मुकदमें में 10 हजार रुपये के ईनामी अश्वनी कुमार पुत्र चंद्रमणि तिवारी मूल निवासी ग्राम व पोस्ट भभुआ थाना भभुआ जनपद कैमूर बिहार व हाल निवासी विजय विहार उत्तम नगर थाना बिंदापुर दिल्ली को नई दिल्ली से गिरफ्तार करते हुये घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन, डेबिट कार्ड व लैपटॉप बरामद किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here