रितु खंडूरी ने संभाला स्पीकर का पदभार

0
266

राज्य की पहली महिला स्पीकर बनकर रचा इतिहास

देहरादून। रितु खंडूरी उत्तराखंड की पहली महिला स्पीकर बन गई है। उनके निर्वाचन की घोषणा आज विधानसभा भवन में प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत द्वारा की गई रितु खंडूरी को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है। इस पद के लिए अन्य किसी भी प्रत्याशी द्वारा नामांकन पत्र नहीं भरा गया था।
कल नामांकन पत्र भरने की समय सीमा समाप्त होते ही रितु खंडूरी का निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुना जाना तय हो गया था। सिर्फ उनके नाम की औपचारिक तौर पर घोषणा किया जाना ही शेष था। रितु खंडूरी राज्य की पहली महिला स्पीकर है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उनको राज्य की पहली महिला स्पीकर बनने का जो गौरव प्राप्त हुआ है वह उनकी नहीं प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए गौरव की बात है। यह महिलाओं की बड़ी जीत है उन्होंने भाजपा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शीर्ष नेतृत्व का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने उन पर जो भरोसा जताया वह इसके लिए उनकी आभारी हैं तथा अपने कर्तव्य का पालन पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करेगी।
उल्लेखनीय है कि पूर्व स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के बाद यह साफ हो गया था कि विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर उन्हें ही बैठाया जाएगा। विधायकों के शपथ ग्रहण के समय स्वयं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उनका नामांकन पत्र अपनी मौजूदगी में भरवाया था। रितु खंडूरी कोटद्वार से चुनाव जीतकर विधायक बनी है। वह दूसरी बार चुनाव जीती है। रितु खंडूरी पूर्व सीएम भुवन चंद्र खंडूरी की बेटी है। उनके स्पीकर चुने जाने पर मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। स्पीकर पद पर उनका चयन महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है। पदभार ग्रहण करने के बाद रितु खंडूरी ने विधायकों को संबोधित करते हुए कहा कि वह निष्पक्ष भाव से संवैधानिक मर्यादाओं के तहत अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगी। और अपनी पूरी योग्यता और क्षमता से अपने कार्य को करने का प्रयास करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here