राज्य के कई जिलों में भारी बारिश व बर्फबारी, एसडीआरएफ अलर्ट

0
596

देहरादून। मौसम विभाग द्वारा 3 व 4 फरवरी को राज्य के कुमाऊँ परिक्षेत्र के जनपदों में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा व बर्फबारी, गर्जन के साथ ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकना तथा गढ़वाल परिक्षेत्र के देहरादून, हरिद्वार व पौड़ी में भारी वर्षा, गर्जन के साथ ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकना व 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग की इस चेतावनी को देखते हुए पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड, अशोक कुमार के निर्देशन में सेनानायक ैएसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा द्वारा एसडीआरएफ की टीमो को निर्देशित किया गया कि सभी अपने—अपने क्षेत्रों में सतर्क दृष्टि रखें। साथ ही नदी किनारे बसे गांवों, कस्बों को पी.ए. सिस्टम द्वारा अवगत कराया जाए। ताकि किसी भी जान—माल का खतरा उत्पन्न न हो तथा किसी भी आपात परिस्थिति के लिए पूर्णतः अलर्ट रहे व रेस्क्यू उपकरणों को भी कार्यशील दशा में रखा जाये।
एसडीआरएफ की 22 टीमाें का व्यवस्थापन इस प्रकार है। जिसमें देहरादून में सहस्त्रधारा—चकराता। टिहरी मेें ढालवाला (ऋषिकेश), कोटि कॉलोनी, ब्यासी(कौड़ियाला)। उत्तरकाशी में उजेली, भटवाड़ी, बड़कोट। पौड़ी गढवाल में श्रीनगर, कोटद्वार, सतपुली। चमोली में गौचर, जोशीमठ। रूद्रप्रयाग में रतूड़ा, सोनप्रयाग। पिथौरागढ़ में पिथौरागढ़, अस्कोट। बागेश्वर मेें कपकोट। नैनीताल में नैनी झील, खैरना।अल्मोड़ा में सरियापानी व ऊधमसिंहनगर में रुद्रपुर शामिल है।
सेनानायक एसडीआरएफ द्वारा एसडीआरएफ कंट्रोल रूम को भी अलर्ट पर रखा गया है व निर्देशित किया है कि सूचनाओं का आदान—प्रदान तत्काल किया जाए जिससे किसी भी घटनास्थल पर समय से पहुँच कर रेस्क्यू कार्य सुचारू किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here