धुआंधार बारिश से जनजीवन तहस—नहस

0
348

मौसम के रेड अलर्ट से उड़ी शासन—प्रशासन की नींद

आपदा राहत टीमें व पुलिस विभाग को किया अलर्ट

देहरादून। आसमान से बरस रही आफत ने उत्तराखंड का जनजीवन को तहस—नहस कर डाला है बीते 3 दिनों से लगातार हो रही बारिश से पहाड़ दरक रहे हैं व नदी नाले उफान पर है। सड़कों पर आवागमन ठप हो गया है बिजली पानी की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। बिगड़ते हालात के मद्देनजर शासन—प्रशासन द्वारा लोगों से यात्रा पर न जाने की अपील की जा रही है और घरों में ही रहने को कहा जा रहा है। हिमाचल तथा राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए तथा सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा आपदा राहत के लिए तैनात टीमों और पुलिस विभाग को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। वह आज शाम को आपदा राहत विभाग और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा बैठक भी करने जा रहे हैं।
उत्तराखंड राज्य में अतिवृष्टि के कारण अब हालात और अधिक बिगड़ते दिख रहे हैं मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा अपडेट के अनुसार राज्य के 8 जिलों में 13 से 15 जून के बीच भारी से भी भारी बारिश होने के मद्देनजर रेड अलर्ट और 5 जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट घोषित किए जाने से शासन प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण अब तक भारी नुकसान हुआ है। राज्य के 26 राजमार्ग और राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 323 सड़कों के बंद होने से राज्य में आवागमन ठप हो चुका है भले ही शासन—प्रशासन इन सड़कों को खोलने के कार्य में जुटा हो लेकिन जितने स्थानों पर सड़कों को खोला जाता है उससे ज्यादा स्थानों पर फिर भूस्खलन व भूधसाव से सड़के बंद हो रही है। लगातार बारिश के कारण सड़कों को खोलने का काम बड़ी चुनौती बना हुआ है।
मुख्यमंत्री धामी का कहना है कि मौसम विभाग का अलर्ट हमारे लिए बड़ी चुनौती है। बंद सड़कों को खोलने का काम किया जा रहा है जिससे आवागमन बना रहे। उनका कहना है कि हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं प्रभावितों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए। 94111 12985 व व्हाट्सएप नंबर 94 1111 2780 दिए गए हैं इसके अतिरिक्त दो अन्य नंबर भी जारी किए गए हैं। इस बीच आज राज्यपाल गुरमीत सिंह ने भी आपदा कंट्रोल रूम जाकर स्थिति का जायजा लिया। आज शाम सीएम धामी आपदा राहत पर समीक्षा बैठक की करने जा रहे हैं जिसमें आपदा सचिव रणजीत सिंह सहित तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।


8 जिलों में रेड व 5 में ऑरेंज अलर्ट
देहरादून। मौसम विभाग द्वारा हालांकि 13—14 जुलाई को राज्य में मौसम में थोड़े सुधार की बात कही गई है लेकिन 15—16 जुलाई को राज्य के 8 जिलों में भारी से भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है इन जिलों में अल्मोड़ा, नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़, उधम सिंह नगर, चंपावत, चमोली व बागेश्वर आदि शामिल है जबकि शेष 5 जिलों में भी भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जिसे लेकर शासन—प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here