उत्तराखंड को 141 पीएम श्री स्कूल्स की सौगात

0
133

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया विघा समीक्षा केंद्र का लोकार्पण

  • अब शिक्षा संबंधी सभी जानकारियां ऑनलाइन
  • सुभाष चंद्र बोस छात्रावास का किया शिलान्यास

देहरादून। उत्तराखंड दौरे पर दून आए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज राज्य को 141 पीएम श्री स्कूल्स की बड़ी सौगात दी। विघालई शिक्षा महानिदेशालय नुनुर खेड़ा में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा राज्य में 141 पीएम श्री स्कूल्स का शिलान्यास करने के साथ अन्य कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत सहित तमाम गणमान्य लोग व अधिकारी मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि आज केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा राज्य में जिन 141 पीएम श्री स्कूल्स का शिलान्यास किया गया है उसके तहत हर एक ब्लॉक में 2 पीएम श्री स्कूल्स स्थापित किए जाने की योजना है। वहीं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा आज महानिदेशालय में जिस विघा समीक्षा केंद्र का लोकार्पण किया गया है उसके माध्यम से अब पूरे राज्य के सभी स्कूलों को ऑनलाइन जोड़ने की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर कहा कि अब सभी स्कूलों में छात्रों और शिक्षकों की ऑनलाइन निगरानी की व्यवस्था होगी। उनकी उपस्थिति से लेकर स्कूल की व्यवस्थाओं और सभी गतिविधियों की हर रोज समीक्षा हो सकेगी। उनका कहना है कि स्कूलों में अब किसी भी तरह की धांधली या लापरवाही नहीं चलेगी। उन्होंने कहा कि इस नई और आधुनिक तकनीक आधारित व्यवस्था से शिक्षा की गुणवत्ता और स्तर में भी बड़े सुधार आएंगे। स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति से लेकर शिक्षकों की उपस्थिति और अध्यापन कार्य की समीक्षा से हर रोज सही जानकारी मिल सकेगी। जो शिक्षक अपनी ड्यूटी ठीक से नहीं करते हैं या किसी भी तरह की लापरवाही बरतते हैं उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी और अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षक व छात्र कल्याण से जुड़ी कई योजनाओं की घोषणा भी की है। आज राज्य में बनने वाले श्रीनगर तथा उधम सिंह नगर सहित छात्रावासों का शिलान्यास किया गया है। सुभाष चंद्र बोस के नाम से बनने वाले इन छात्रावासों की घोषणा सीएम पहले ही कर चुके थें। इसके अलावा भी आज शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी कई योजनाओं को शुरू करने की घोषणा की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here