मजारों पर छिड़ा राजनीतिक महाभारत – कांग्रेस के संरक्षण में हुआ अतिक्रमणः भाजपा

0
236

मजारों पर एकतरफा कार्यवाही गलतः कांग्रेस
कांग्रेस करती है तुष्टीकरण की राजनीतिः भाजपा

देहरादून। एक तरफ लैंड जेहाद के खिलाफ धामी सरकार का बुलडोजर एक के बाद एक अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त कर रहा है और भाजपा के नेता राज्य सरकार के बुलडोजर एक्शन को सही ठहरा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के नेता इस कार्रवाई को एकतरफा कार्यवाही बताकर इसका विरोध करते आ रहे हैं जो अब वाद—विवाद में बदलता जा रहा है।
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और चकराता विधायक प्रीतम सिंह ने मजारों पर चलाए जा रहे बुलडोजर की कार्यवाही को एकतरफा बता कर कहा है कि किसी एक समुदाय विशेष की धार्मिक संरचनाओं को तोड़ा जाना गलत है उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि उनका मतलब अतिक्रमण का समर्थन नहीं है अगर सरकार द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जा रही है तो अच्छी बात है लेकिन यह कार्यवाही धर्म व संप्रदाय के दृष्टिकोण से नहीं की जानी चाहिए सरकार जैसा कह रही है वैसा करें भी। धार्मिक अतिक्रमण हटाने का अर्थ है कि सभी धर्म व संप्रदाय के सभी तरह के अतिक्रमण हटाए जाएं। चाहे वह किसी के भी द्वारा किए गए हो।
प्रीतम सिंह के इस बयान के बाद भाजपा नेताओं की तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आई है। भाजपा विधायक दिलीप रावत ने तो यहां तक कहा है कि प्रदेश में एक समुदाय विशेष द्वारा जो मजारों की आड़ में अतिक्रमण किया गया है वह कांग्रेस के संरक्षण में ही हुआ है इसलिए कांग्रेसी नेता अतिक्रमण के खिलाफ हो रही कार्यवाही को लेकर तिलमिला रहे हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस ने हमेशा सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की राजनीति की है। उधर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भटृ का कहना है कि हमारी सरकार द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ जो अभियान चलाया जा रहा है वह धर्म तथा संप्रदाय को ध्यान में रखकर नहीं चलाया जा रहा है हिंदुओं की अतिक्रमण की कभी परंपरा नहीं रही है। और अपवाद स्वरूप अगर कहीं कुछ अतिक्रमण हुआ भी है तो इस कार्यवाही के तहत उन्हें भी हटाया जा रहा है। उनका कहना है कि अतिक्रमण कर बनाए गए मठ और मंदिरों को भी तोड़ा जा रहा है यह अलग बात है कि इनकी संख्या मजारों की तुलना में बहुत कम है। पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भटृ का कहना है कि धामी सरकार द्वारा राज्य में धार्मिक अतिक्रमण के खिलाफ जो फैसला लिया गया है वह एकदम सही है। कांग्रेस जो तुष्टीकरण की राजनीति करती आई है उसे अगर यह अच्छा नहीं लग रहा है तो अलग बात है। अब तक राज्य में 350 के आसपास अतिक्रमण हटाए गए हैं जिनमें से 5 मंदिर भी शामिल हैं आज भी राज्य में धार्मिक अतिक्रमण पर बुलडोजर की कार्यवाही जारी रही पौड़ी के बीरोंखाल और कार्बेट पार्क में आज भी कई मजारों पर बुलडोजर चला है तथा सरकार के आदेश पर यह कार्रवाई आगे भी जारी रहने की बात कही गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here