फुटपाथ पर भोजन बेचने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को प्रमाण पत्र वितरित किए

0
363

हरिद्वार। फुटपाथ के रेडी पटरी के माध्यम से खाद्य वस्तु बेचने वाले (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों द्वारा आम जनता को शुद्ध व स्वादिष्ट भोजन मिल सके इन्हीं सब उद्देश्यों की पूर्ति के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (नासवी) की ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रभारी सिया मिश्रा, राज्य खाद्य औषधि एवं प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण के उपरांत फुटपाथ पर खाद्य सामग्री बेचने वाले रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को. प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। रानीपुर मोड़ स्थित एलजी होटल के सभागार में रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स. प्रशिक्षण कार्यक्रम में लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा द्वारा खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से मांग की गई खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा खाने की वस्तु बेचने वाले रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को प्रशिक्षण के दौरान ही खाद्य सामग्री बेचने के लाइसेंस व परिचय पत्र के साथ अपना स्वरोजगार करने के उचित स्थान भी वेंडिंग जोन के रूप में मूलभूत सुविधाओं के साथ उपलब्ध कराए जाएं।
स्थानीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी कपिल देव ने कहा विभाग द्वारा रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को शुद्ध व स्वादिष्ट भोजन आम जनता को उपलब्ध कराने के लिए नियमों में मानकों के बारे में प्रशिक्षण सर्वे के दौरान जागरूक किया जा रहा है।
नासवी की और से फुटपाथ पर भोजन बेचने वाले रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रभारी सिया मिश्रा ने कहा प्रथम चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान संगठन की और से भोजन बनाते व आम जनता को उपलब्ध कराते हुए शुद्धता को लेकर साफ सफाई का प्रयोग स्ट्रीट वेंडर्स करें. इसके लिए संगठन की और से पोशाक व जरूरी संसाधन रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को उपलब्ध कराकर खाद्य सुरक्षा विभाग की और से प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा फुटपाथ पर भोजन बनाकर बेचने वाले (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का सर्वे परीक्षण किए जाने से खाद्य सुरक्षा अधिनियम की जानकारी रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगी. और आम जनता अच्छा भोजन कर के बीमारी से दूर रहे यह नासवी का एक अच्छा प्रयास है। उन्होंने कहा प्रशिक्षण के इस कार्यक्रम में नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को भी सम्मलित किया जाना चाहिए और अलग से सार्वजनिक स्थल पार्किंग रेलवे स्टेशन, हर की पौड़ी, रोड़ी बेलवाला, पंतदीप, कनखल, दक्ष मंदिर इत्यादि क्षेत्रों में भोजन बाजार बनाकर वेंडिंग जोन बनाए जाने से केंद्र और राज्य सरकार के संरक्षण में चलाई जा रही स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ स्थानीय कारोबारियों को मिल सकेगा।

इस अवसर पर रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स के प्रशिक्षण के दौरान सम्मलित हुए अधिकारियों में रुड़की खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारी योगेंद्र पांडे, एचआरसी खाद्य सुरक्षा विभाग आशीष कुमार सहित स्ट्रीट वेंडर्स के संगठन की और से मनोज कुमार, तस्लीम अहमद, सुनील कुकरेती, फूल सिंह, पवन कश्यप, हेमंत शर्मा, लालचंद गुप्ता, विजय कुमार, भोला यादव, अनूप सिंह, जय भगवान, रणवीर सिंह, श्रीमती नम्रता सरकार, सुनीता चौहान आदि बड़ी तादाद में स्ट्रीट वेंडर्स (लघु व्यापारी) सम्मलित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here