मानसूनी आपदा का कहर जारी अब तक 67 लोगों की जान गई

0
165

  • राज्य की 249 सड़के बंद लोग परेशान

देहरादून। उत्तराखंड में मानसूनी आपदा का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है राज्य में मानसूनी आपदा से अब तक 67 लोग जान गवा चुके हैं जबकि 24 लापता हैं और सैकड़ों लोग घायल हो चुके हैं वहीं दर्जनों वाहन कबाड हो चुके हैं राज्य की 249 सड़के बंद है जिन पर आवागमन ठप है सैकड़ो मकान व दर्जनों पुल सैलाब का शिकार हो चुके हैं। लाखों हेक्टेयर जमीन और फैसले बर्बाद हो चुकी है।
बीते 14 अगस्त को रुद्रप्रयाग जिले में भारी बारिश के कारण मघमहेश्वर घाटी में फंसे 300 के करीब श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकालने के लिए आज दूसरे दिन भी बचाव व राहत टीमों का अभियान जारी रहा। कल 50 लोगों को रेस्क्यू किया गया था आज प्रशासन द्वारा हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू अभियान चला कर 70—75 और लोगों को समाचार लिखे जाने तक निकाला जा चुका है। लेकिन अभी भी यहां 125 से 150 के करीब लोग फंसे हुए हैं। इस हादसे में एक पुल व सड़क पानी के तेज बहाव में बह जाने के कारण यह यात्री यहां फस गए थे। आज गोंडर गांव में फंसे इन श्रद्धालुओं को निकालने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर की मदद ली गई है। उधर अलकनंदा का जलस्तर बढ़ने से धारी देवी मंदिर भी खतरे की जद में आ गया है।
बीती रात से श्रीनगर और टिहरी क्षेत्र में भारी बारिश होने की खबरें हैं। यहां फरासु के पास बना एक हनुमान मंदिर और एक पुराना पीपल का पेड़ नदी के तेज जल प्रवाह और भू कटाव की चपेट में आने से नदी में समा गया है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अभी आगामी 48 घंटे मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here