मादा गुलदार ने खाली मकान में दिया शावकों को जन्म

0
354

बागेश्वर। गांव के खाली पड़े मकान में मादा गुलदार द्वारा अपने तीन शावकों को जन्म देने की घटना से क्षेत्र में भय का माहौल है। मामले की सूचना वन विभाग को दी गयी तो वन विभाग ने मौके पर पहुंच कर उक्त मकान की निगरानी शुरू की। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मादा गुलदार अपने दो शावकों को ले जा चुकी है। जबकि एक शावक अभी भी वहीं मौजूद है। जिसकी निगरानी की जा रही है।
मामला गरुड़ के सिरकोट गांव का है। जानकारी के अनुसार मादा गुलदार ने यहंा एक खाली पड़े मकान में अपने तीन शावकों को जन्म दिया है। बताया जा रहा है कि मकान में इंसानी चहलकदमी नहीं होने के कारण गुलदार ने गौशाले को सुरक्षित ठिकाना बना लिया। इधर ग्रामीणों ने बताया कि, बीते कई दिनों से क्षेत्र में गुलदार की चहलदकमी के कारण गांव में दहशत बनीं हुई थी। इस बीच मादा गुलदार के तीन शावकों को जन्म देने से ग्रामीणों की चिंता और बढ़ गई है।
माना जा रहा है कि गुलदार अब कुछ महीनों तक गांव में ही रहेगी। वहीं वन विभाग का कहना है कि, मादा गुलदार तीन में से दो शावकों को उठाकर अपने साथ ले गई है, जबकि एक शावक अभी भी पुराने घर में मौजूद है। बताया कि घर के आस पास सीसीटीवी कैमरे लगाकर नजर रखी जा रही है। ग्रामीणों को भी सख्त हिदायत दी गई है कि, वह गुलदार के शावकों के साथ छेड़—छाड़ न करें अन्यथा मादा गुलदार हिंसक हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here