योग दिवस पर देवभूमि में शहर—शहर योग की धूम

0
206

सीएम सहित तमाम केंद्रीय व राज्य मंत्रियों ने किया योग

देहरादून। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज देवभूमि में गंगोत्री धाम से लेकर हरिद्वार तक योग की धूम रही। शहर—शहर आयोजित योग शिविरों में लाखों लोगों ने योग क्रियाओं के माध्यम से जन—जन तक योग के महत्व को पहुंचाने का प्रयास किया गया तथा ट्टयोग रखे निरोग’ का संदेश देने की कोशिश की गई।
इस अवसर पर ऋषिकेश परमार्थ धाम में आयोजित कार्यक्रम में सपरिवार पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने योग किया और गंगा में डुबकी भी लगाई। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को योग को अपनी दैनिक क्रियाओं का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के लिए योग से बेहतर कोई अन्य विधा नहीं है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उनके ही प्रयास से आज योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान मिली है। इस अवसर पर परमार्थ धाम के संस्थापक स्वामी चिदानंद ने कहा कि योग ही वह माध्यम है जो भारत को विश्व गुरु बनाएगा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए योग को जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाया जाना जरूरी है।


उधर राज्य में आज तीन केंद्रीय मंत्रियों ने विभिन्न स्थानों पर योग शिविरों में लोगों के साथ योग किया। केंद्रीय पंचायत राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने हर की पैडी हरिद्वार में आयोजित योग शिविर में भाग लिया और कहा कि योग से सिर्फ शरीर स्वस्थ नहीं बनता है, योग हमें अध्यात्म का रास्ता भी दिखाता है। उधर नैनीताल में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए विधि एवं न्याय राज्यमंत्री एसपी बघेल ने लोगों से अपील की कि वह प्रतिदिन योग करके अच्छे स्वास्थ्य के स्वामी बन सकते हैं उन्होंने शिविर में मौजूद लोगों के साथ योग क्रियाएं भी की। उधर केदारनाथ में आयोजित योग कार्यक्रम में केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री संजीव बालियान ने लोगों के साथ योग कर उन्हें योग के प्रति जागरूक किया बालियान ने कहा कि योग के कारण आज भारत ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और विश्व भर के लोगों ने योग की अहमियत को समझा है।
हरिद्वार में आज योग गुरु स्वामी रामदेव के पंतजलि योगपीठ में आयोजित कार्यक्रम में हजारों लोगों ने योग किया और देशवासियों को योग के जरिए निरोग रहने का संदेश दिया। शिविर में उनके साथ आचार्य बालकृष्ण सहित अनेक लोगों ने योग किया। राजधानी दून में भी आज राजभवन से लेकर कई पार्को तक में अनेक योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल गुरमीत सिंह ने सपरिवार योग किया वहीं एक अन्य कार्यक्रम में काबीना मंत्री रेखा आर्य ने भी लोगों के साथ योग कर लोगों को योग के प्रति जागरूक बनने का संदेश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here