केंद्रीय बजट से चमकेगा उत्तराखंडः धामी

0
331

कृषि—बागवानी व पर्यटन को होगा भारी लाभ
युवाओं के लिए रोजगार के मिलेंगे अवसर
मोदी और सीतारमण का जताया आभार

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि वर्तमान आम बजट न सिर्फ एक भारत श्रेष्ठ भारत की अवधारणा को नई दिशा देगा बल्कि उत्तराखंड के विकास में चार चांद लगाने वाला साबित होगा। इस बजट से उत्तराखंड के विकास को गति मिलेगी और पर्यटन तथा कृषि क्षेत्र को इसका विशेष फायदा मिलेगा।
सीएम ने आज एक पत्रकार वार्ता में कहां कि वह प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री सीतारमण का आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने इस बजट में सभी के हितों का ध्यान रखा है। उन्होंने इस आम बजट की तमाम खूबियों का बयान करते हुए कहा कि इस बजट से केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर अंश 25 फीसदी बढ़ा दिया गया है जिससे सभी राज्यों को अधिक धन मिलेगा। उत्तराखंड को अब तक केंद्रीय कर अंश के रूप में 9 हजार करोड़ मिलता था जो अब बढ़ाकर 11420 करोड़ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ऋण ब्याज की व्यवस्था की समय सीमा को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है जिससे राज्य को एक हजार करोड़ का फायदा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के कृषि और पर्यटन क्षेत्र को इस बजट से सबसे अधिक लाभ मिलने वाला है, श्री अन्न योजना यानी मोटे अनाजों के उत्पादन को प्रोत्साहन के लिए चलायी जाने वाली योजना में मडुंवा जो पहाड़ का मुख्य उत्पादन है, का नाम लिया जाना यह बताता है कि अब राज्य में मडंुवा और अन्य मोटे अनाज उत्पादकों को उनकी अच्छी कीमत मिल सकेगी उन्होेने कहा कि उत्तराखंड की कृषि और बागवानी दोनों को ही बजट से बड़ा फायदा होने वाला है उन्होंने कहा कि बजट में जिन 157 नर्सिंग कालेजों को खोलने की बात कही गई है उनमें से चार नये कॉलेज उत्तराखंड के हिस्से में आए हैं जिससे राज्य में टे्रंड नर्सिंग स्टॉप की कमी दूर होगी वही टीचर्स ट्रेनिंग के जरिए टे्रंड अध्यापक मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि 50 नये एयरपोर्ट खोलने की जो व्यवस्था की गई है उससे राज्य की एयर कनेक्टिविटी में सुधार आयेगा। नए एयरपोर्ट के अलावा नई हवाई पट्टियंा बनेंगी और पुरानों का आधुनिकीकरण होगा।
सरकार ने जो वाइब्रेंट विजेज के विकास की योजना घोषित की है उससे उत्तराखंड के सीमावर्ती गांवों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के अवसर प्रदान होंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए डेस्टिनेशन का विकास होगा और नए रोजगार के अवसर मिलेंगें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए बचत पत्र योजना और युवाओं के लिए कौशल विकास आगे बढ़ने के मौके प्रधान करेगा। उन्होंने उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि—बागवानी, मत्स्य और फार्मासिटी तथा पीएम आवास योजना के लिए जिस तरह से उन्मुक्त हाथों से धन की व्यवस्था की है उससे हर वर्ग को लाभ मिलेगा और उत्तराखंड राज्य के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here