सरकार जनता के द्वार के तहत जिलाधिकारी ने किया गाँवो का भ्रमण

0
209


हरिद्वार। सरकार जनता के द्वार के अंतर्गत जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने गाँवो का भ्रमण कर निरीक्षण कर रात्रि विश्राम किया ।
आज यहां जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने देर शाम मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में सम्मिलित कार्यक्रम ’’सरकार जनता के द्वार’’ के अन्तर्गत विकासखण्ड व तहसील रूड़की के ग्राम कवादपुर लोदीवाला का भ्रमण, निरीक्षण तथा रात्रि विश्राम किया। जिलाधिकारी ने इस मौके पर गांववासियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आपकी जिस स्तर-गांव, ब्लाक, जनपद या शासन स्तर की समस्या हो, उसका निराकरण अधिकारियों द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार जनता के द्वार के तहत आपकी समस्याओं के समाधान के लिये सचिव स्तर के अधिकारी भी गांवों का भ्रमण कर रहे हैं तथा आपके द्वारा प्रस्तुत समस्याओं की मॉनिटरिंग शासन द्वारा भी की जा रही है। धीराज सिंह गर्ब्याल ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का जिक्र करते हुये कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा विगत 15 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुका है, जो 02 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद हरिद्वार की कुल 482 ग्रांम पंचायतों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के आधार पर जनपद हरिद्वार को राज्य में प्रथम एवं राष्ट्रीय स्तर पर छठा स्थान प्राप्त हुआ है, जिसके अन्तर्गत जनपद के 13 गांवों को स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त हुआ है तथा हम आशा करते हैं कि आने वाले समय में ग्राम कवादपुर लोदीवाला भी पुरस्कार प्राप्त करने की श्रेणी में होगा, जिसके लिये उन्हें अभी से मेहनत करनी होगी। उन्होंने इस मौके पर सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
जिलाधिकारी ने कहा कि आज आप लोगों ने जितनी भी समस्यायें रखीं, उनमें से एक तिहाई समस्यायें पानी की निकासी से सम्बन्धित हैं। हम इसका सर्वे करायेंगे तथा जिस मद या योजना से इसके लिये बजट का आवंटन करना होगा, वह किया जायेगा। उन्होंने आपदा का जिक्र करते हुये कहा कि अन्य वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष काफी अधिक वर्षा हुई, जिसकी वजह से जगह-जगह जल भराव की समस्या पैदा होने के साथ ही फसलों, मकानों तथा पशओं को भी नुकसान पहुंचा है, जिसका मुआवजे का वितरण लगातार किया जा रहा है, जिसके तहत 66 करोड़ रूपये प्राप्त हुये हैं, जिसमें से 40 करोड़ रूपये फसल, गृह, आदि के अनुदान में मुआवजे के रूप में वितरित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि किसी वजह से अगर किसी को घर क्षतिग्रस्त होने, फसल नष्ट होने, कृषि भूमि ज्यादा है, लेकिन मुआवजा कम मिला है, इस तरह की कोई भी दिक्कत है, तो उसकी सूचना तुरन्त उपलब्ध करायें, जिसकी जांच कराकर जो भी उचित मुआवजा होगा, वह दिलाया जायेगा। डेंगू का उल्लेख करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि हमें आगामी माह नवम्बर तक डेंगू मच्छर से सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि हरिद्वार जनपद में आर्द्रता की मात्रा काफी अधिक है, जो डेंगू मच्छर के पनपने के लिये अनुकूल वातावरण पैदा करता है। उन्होंने कहा कि यह मच्छर स्चच्छ पानी में ही पनपता है इसलिये कहीं पर वर्तनों आदि में पानी न रहने दें, फ्रीज, कूलर तथा अपने आसपास की नियमित रूप से साफ-सफाई करते रहें।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पंचायत घर में पेंशन, राशन कार्ड, अटल आयुष्मान कार्ड तथा आभा कार्ड के लिये कैम्प लगाया जाये तथा गांववासियों से अनुरोध किया कि वे आयोजित होने वाले इन कैम्पों का अधिक से अधिक लाभ उठायें।
जिलाधिकारी के इस भ्रमण व रात्रि विश्राम के दौरान गांववासियों के 46 आवेदन प्राप्त हुये, जिनमें से पेंशन दिलाये जाने, राशन कार्ड बनाने, हैण्डपम्प स्थापित करने, बिजली की नियमित आपूर्ति, आंगनबाड़ी भवन में पानी और बिजली की व्यवस्था किये जाने, पशुओं के लिये मोबाइल वैन की व्यवस्था करने ताकि पशु चिकित्सालय तक ले जाने में दिक्कत न हो, बारात घर की मरम्मत, गन्ने का भुगतान दिलाये जाने, नालियों की सफाई, प्राथमिक विद्यालय का उच्चीकरण तथा पानी की निकासी से सम्बन्धित प्रमुख थीं, जिन्हें जिलाधिकारी ने ध्यानपूर्वक सुना, जिनका तत्काल निराकरण हो सकता था, उनका निराकरण किया तथा अन्य समस्याओं का किस ढंग से निराकरण करना है, के सम्बन्ध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।
इस मौके पर झबरेड़ा विधायक श्री विरेन्द्र कुमार ने भी ग्रामवासियों को सम्बोधित किया तथा जनता की समस्याओं का त्वरित गति से समाधान करने का अनुरोध अधिकारियों से किया। विधायक झबरेड़ी एवं जिलाधिकारी का ग्राम कवादपुर लोदीवाला पहुंचने पर गांववासियों ने पुष्पगुच्छ भेंटकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पीएल शाह, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह, एसपीदेहात एसके सिंह, एमएनए रूड़की विजयनाथ शुक्ल, पीडी केएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य चिकित्साधिकारी मनीष दत्त, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, समाज कल्याण अधिकारी टीआर मलेठा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, बीडीओ रूड़की ग्राम प्रधान सुश्री सुनीता, सदस्य ग्राम पंचायत सहित सम्बन्धित पदाधिकारी एवं अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here