पाकिस्तान बेचेगा अमेरिका में अपना दूतावास

0
216

इस्लामाबाद। आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को अब अपने खर्चे चलाने के लिए विदेशों में स्थित अपनी संपत्तियों को बेचना पड़ रहा है। अमेरिका में मौजूद अपनी दूतावास की संपत्ति को बेचने को मजबूर हुए पाकिस्तान को अब तक बोली के लिए तीन बड़े व्यापारी मिले हैं जिसमें एक यहूदी और एक भारतीय भी शामिल हैं।
पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज़ की एक रिपोर्ट के मुताबिक 68 लाख डॉलर में सबसे ऊंची बोली लगाने वाला एक यहूदी समूह है जो इमारत में एक सिनेगॉग बनाना चाहता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरे स्थान पर करीब 50 लाख डॉलर की बोली एक भारतीय ने लगाई है। जिसके बाद एक पाकिस्तानी व्यापारी ने करीब 40 लाख डॉलर की बोली लगाई है। आपको बता दें कि वॉशिंगटन में मौजूद पाकिस्तान दूतावास की तीन इमारतों में से एक आर स्ट्रीट बिल्डिंग को सरकार ने बेचने का फैसला किया है। वहीं शाहबाज सरकार न्यूयॉर्क में स्थित रूजवेल्ट होटल के निजीकरण पर भी विचार कर रही है।
1950 के दशक से लेकर 2000 के दशक के प्रारंभ तक दूतावास के डिफेंस सेक्शन के तौर पर आर स्ट्रीट बिल्डिंग का उपयोग किया गया था। हालांकि, नॉन फंक्शनल होने के बाद भवन की राजनयिक स्थिति को 2018 में रद्द कर दिया गया था, जिसके कारण सरकार को बिडिंग का टैक्स भरना पड़ रहा था। पाकिस्तानी कैबिनेट ने तब इमारत को नीलाम करने के विचार पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन अधूरे नवीनीकरण के कारण इसे पहले नहीं बेचा गया था. यह पहली बार नहीं है कि विदेश में किसी पाकिस्तानी संपत्ति की बिक्री हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here