केदारनाथ व बदरीनाथ हाईवे को
जोड़ने वाली सुरंग का निर्माण शुरू

0
245


रुद्रप्रयाग को यात्रा सीजन में जाम से मिलेगी मुक्ति
चारधाम यात्रियों के लिए आसान होगा सफर

रुद्रप्रयाग। ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत किए जाने वाले कामों में अब एक और कदम आगे बढ़ाते हुए केदारनाथ और बदरीनाथ हाईवे को जोड़ने के लिए बनने वाली 900 मीटर लंबी टनल का काम शुरू हो गया है। इस काम पर एक अरब 56 लाख रुपए खर्च आएगा जिसके लिए 56 करोड़ रूपये स्वीकृत किए जा चुके हैं।
उल्लेखनीय है कि चारधाम यात्रा को सुगम और सरल बनाने के लिए जहां ऑल वेदर रोड निर्माण कार्य जारी है वहीं 2021 में स्वीकृत लिंक मार्ग की स्वीकृति के बाद अब इसका निर्माण कार्य शुरू किया जा चुका है। केदारनाथ हाईवे से बदरीनाथ हाईवे को जोड़ने के लिए जहां 900 मीटर लंबी सुरंग को बनाया जाना प्रस्तावित था वहीं इसके आगे अलकनंदा नदी पर 200 मीटर लंबा पुल भी बनाया जाएगा। केदारनाथ और बद्रीनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए इसके निर्माण के बाद यात्रा और अधिक सुगम और सरल हो जाएगी वही चारधाम यात्रा के दौरान रुद्रप्रयाग में भीड़ का दबाव कम होगा वही जाम से निजात मिल सकेगी।
इस परियोजना पर कुल एक अरब छप्पन लाख की लागत का अनुमान है जिसकी पहली किस्त के रूप में 56 करोड़ स्वीकृत किए जा चुके हैं इस 900 मीटर लंबी सुरंग को तैयार होने में ढाई साल का समय लगेगा। इस सुरंग का निर्माण प्रारंभ किया जा चुका है जिसके निर्माण का जिम्मा भी बीआरओ को दिया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि चारधाम यात्रा को सुगम और सरल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अभी बीते दिनों केदारनाथ हुआ हेमकुंड साहिब में रोपवे बनाने का शिलान्यास भी किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here