उत्तराखंड में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

0
231
  • एनसीआर में तीन दिनों की छुटिृयां
  • नैनीताल, मसूरी, दूंन, हरिद्वार के होटल फुल
  • पुलिस ने किये सुरक्षा के कड़े प्रबंध

नई दिल्ली/देहरादून। राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में जी—20 का मंच सज चुका है। जी—20 के इस महाकुंभ में तमाम विश्व राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधियों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वागत किया गया। इस भव्य आयोजन के लिए दिल्ली एनसीआर में 3 दिनों की छुटिृयां घोषित कर दी गई हैं तथा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। एनसीआर में तीन दिनों की छुटिृयां होने के कारण बड़ी संख्या में सैलानियों द्वारा पहाड़ की वादियो की ओर रुख किया गया है व लाखों की संख्या में सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। उत्तराखंड के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों और शहरों में कई दिन पूर्व ही होटल, रेस्टोरेंट और रिजार्टस की बुकिंग फुल हो चुकी है।
देहरादून, मसूरी, नैनीताल और रामनगर के वनप्रभाग में बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ उमड़ने से व्यवसायियों के चेहरे भी खिले हुए हैं। राज्य में मानसूनी आपदा के कारण भले ही चार धाम यात्रा में आई सुस्ती से व्यवसायी हताश थे लेकिन इस दौरान पर्यटकों का जमावडा देखकर वह खुश हैं। जंगल सफारी से लेकर नैनीताल में तथा मसूरी में पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है। उधर एनसीआर में पड़ रही भीषण उमस भरी गर्मी से उत्तराखंड की शीतल वादियो में आकर पर्यटक भी खासे खुश नजर आ रहे हैं। भले ही अभी दो दिन पूर्व तक उत्तराखंड का तापमान बढ़ता जा रहा था। लेकिन राज्य में बीते कल से मौसम में अचानक आया बदलाव भी पर्यटकों के लिए मुफीद साबित हो रहा है। राजधानी दून, मसूरी, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी और नैनीताल तथा उधम सिंह नगर में आसमान पर बादल छाए हुए हैं तथा कई स्थानों पर हल्की बारिश भी हो रही है जिसका पर्यटक पूरा आनंद ले रहे हैं।
सबसे ज्यादा भीड़ नैनीताल और मसूरी में देखी जा रही है। नैनीताल में पर्यटकों की भारी भीड़ है तथा टिहरी झील पर्यटकों से गुलजार है। उधर हरिद्वार ऋषिकेश में भी पर्यटकों की भारी भीड़ है। सभी होटल और धर्मशालाएं फुल है। व्यवसायियों का कहना है कि लोगों ने कई दिन पहले ही बुकिंग कर ली थी। जिन्होंने बुकिंग नहीं कराई थी उन्हें अब होटलों में जगह नहीं मिल पा रही है।
पर्यटकों की भीड़ बढ़ने का पूर्वानुमान होने के कारण पुलिस प्रशासन ने भी इसकी पूर्व तैयारी कर रखी थी। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने से लेकर पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने विशेष प्रबंध किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here