सीएम ने किया वाइल्डलाइफ वीक का शुभारंभ

0
113

वन्यजीवों की सुरक्षा भी हमारा दायित्वः धामी

कार्बेट पार्क प्रशासन ने निकाली साइकिल रैली
नैनीताल में भी आयोजित की मैराथन दौड़

देहरादून। वन्यजीवों की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जन जागरूकता के उद्देश्य से मनाए जाने वाले वाइल्डलाइफ वीक का शुभारंभ करते हुए आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वन्यजीवों की सुरक्षा व संरक्षण की हम सभी की जिम्मेवारी है। यह सप्ताह 7 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान प्रदेश भर में वन्य जीव संरक्षण और सुरक्षा के प्रति आम लोगों को जागरूक बनाने के लिए अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों व गोष्ठी आदि का आयोजन किया जाएगा।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर कहा कि मानव समाज के विकास के लिए प्रकृति का संतुलन अत्यंत ही जरूरी है। जिन वन्यजीवों को हम कई बार अनुपयोगी मानते हैं प्रकृति के संतुलन में उस हर जीव का कहीं न कहीं बड़ा योगदान होता है। जिसे जानने व समझने की जरूरत है उन्होंने कहा कि कई बार हम देखते हैं कि अमुक जीव दिखाई नहीं देता या विलुप्त हो गया जैसे टाइगर विलुप्त हो गए थे। उन्होंने कहा कि बीते समय में और भी कई जीवो के विलुप्त होने की खबरें आती रही हैं जो ठीक नहीं है।
उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि पिछले कुछ दशकों से मानव व वन्यजीवों के बीच संघर्ष की घटनाएं भी बढ़ी हैं उन्होंने कहा कि इनके पीछे कुछ न कुछ कारण अवश्य होते हैं। जैसे जंगलों में मानवीय दखल का बढ़ना या वन्यजीवों को खाने और पानी का संकट आदि का होना, उत्तराखंड में वन्यजीवों के हमले बढ़े हैं। हमारी माताओं और बहनों को कई बार इन हमलों में अपनी जान गंवानी पड़ती है इन संघर्षों के पीछे के कारण तलाशे जाने चाहिए। मुख्यमंत्री धामी ने वन्यजीव संघर्ष में जान गंवाने वालों के लिए 5 लाख के मुआवजा व घायलों को 50 हजार की सहायता देने की बात कही। इस अवसर पर आज जहां नैनीताल में एक मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया वहीं नेशनल कॉर्बेट पार्क प्रशासन द्वारा एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here