चारधाम की मंगल यात्रा का शुभारंभ कल

0
418

इस बार ऐतिहासिक होगी चार धाम यात्रा
यात्रा की सभी तैयारियां पूरी है

देहरादून। इंतजार की घड़ियां खत्म, कल से शुरू हो जाएगी चार धाम यात्रा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि यात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। इस बार की चार धाम यात्रा ऐतिहासिक होगी तथा किसी यात्री को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।
कल अक्षय तृतीय के अवसर पर गंगोत्री—यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। दो साल कोरोना के कारण प्रभावित रही चार धाम यात्रा को लेकर सरकार ही नहीं श्रद्धालुओं और व्यवसायियों में भी भारी उत्साह देखा जा रहा है अब तक चार धाम यात्रा के लिए ढाई लाख के लगभग लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन केदारनाथ यात्रा के लिए कराए गए हैं जो अब डेढ़ लाख के लगभग हैं। गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए 47 हजार और 48 हजार श्रद्धालुओं ने अपने रजिस्ट्रेशन कराए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी स्तर पर जहां सरकार ने यात्रा की सभी तैयारियां की गई हैं वहीं कई सामाजिक संगठन भी यात्रा की व्यवस्थाओं के लिए सहयोग कर रहे हैं। आज ही एक सामाजिक संस्था ने डॉक्टरों की एक टीम और एंबुलेंस भेजी है। उन्होंने कहा कि इस बार चार धाम यात्रा पर रिकॉर्ड श्रद्धालु आएंगे। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश में यात्रा टर्मिनल बनाया गया है और यहां से यात्रियों के चार धाम जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी विभागों के साथ संपर्क बनाकर रखे हुए हैं।
उल्लेखनीय है कि 6 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे तथा 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुल जाएंगे। पुलिस विभाग की यात्रा मार्गों पर तैनाती की जा चुकी है सभी यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है तथा उन्हें क्यू आर नंबर भी दिया जा रहा है। पुलिस द्वारा यात्रा मार्गों पर ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है जिसमें यात्रियों को आवागमन में कोई परेशानी न हो।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को फिलहाल किसी तरह की कोरोना जांच जरूरत नहीं है। लेकिन मास्क और सैनिटाइजर को अनिवार्य किया गया है। हेली सेवाओं और होटलों में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here