भाजपा विधानमंडल दल की बैठक 19 मार्च को

0
281

सरकार का शपथ ग्रहण 20 मार्च को
सीएम का नाम तय, खुलासा 19 को
निर्वाचित विधायकों को दून में रहने के निर्देश

देहरादून। उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का नाम तय हो चुका है लेकिन इसका खुलासा 19 मार्च को जून में होने वाली विधानमंडल दल की बैठक में किया जाएगा। 20 मार्च को नई सरकार का शपथ ग्रहण प्रस्तावित है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 20 मार्च को नई सरकार का शपथ ग्रहण होने जा रहा है। हालांकि अभी नए मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा न होने के कारण सस्पेंस बना हुआ है लेकिन 19 मार्च को दून में विधानमंडल दल की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायकों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी इस बैठक में उपस्थित रहेंगी। विधानमंडल दल की इस बैठक में विधानमंडल दल के नेता यानी सीएम के नाम के प्रस्ताव पर मोहर लगाई जाएगी। जिसके बाद 20 मार्च को अगर सब कुछ ठीक—ठाक रहता है तो नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न होगा और नई सरकार अस्तित्व में आ जाएगी।
उल्लेखनीय है कि 10 मार्च को आए चुनावी नतीजों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चुनाव हार जाने के बाद दिल्ली में नए सीएम को लेकर बैठकों का जो दौर जारी था वह अब खत्म हो चुका है सभी नेता दिल्ली से लौट चुके हैं। कार्यवाहक सीएम पुष्कर सिंह धामी भी लौट कर अपने क्षेत्र खटीमा पहुंच गए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली दरबार ने न सिर्फ मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला कर लिया है अपितु नई सरकार के मंत्रिमंडल का प्रारूप तय कर लिया गया है। अब सिर्फ नेता विधानमंडल दल की उस पर मोहर लगाई जानी है जिसकी जिम्मेवारी राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी को सौंपी गई है। जिनके 19 मार्च सुबह दून में पहुंचने की जानकारी सामने आई है। इसी दिन विधानमंडल दल की बैठक होगी। जिस में उपस्थित रहने के लिए सभी विधायकों को कहा गया है। सूबे का नया मुखिया कौन होगा इसका खुलासा भी विधानमंडल दल की बैठक में ही होगा। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि राज्य की चतुर्थ विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च तक का है। जिससे पूर्व नई सरकार का गठन किया जाना संवैधानिक अनिवार्यता है। अगर विधानमंडल दल की बैठक में सीएम को लेकर कोई विवाद खड़ा नहीं होता है तो 20 मार्च को राज्य की नई सरकार अस्तित्व में आ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here