रोजगार मेला लगा कर बांटे 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र

0
170

9 साल में बदला नेचर ऑफ जॉबः मोदी
युवाओं के लिए खोलें स्वरोजगार के रास्तेः भटृ

देहरादून। विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पड़े रिक्त पदों के लिए चयन प्रक्रिया पूरी कर चुके 71 हजार युवा बेरोजगारों को आज देश भर में आयोजित 45 रोजगार मेलों के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल जुड़कर नियुक्ति पत्र वितरित किए। इस अवसर पर अपनी नियुक्ति का लंबे समय से इंतजार कर रहे युवाओं की मनोकामना पूरी हो गई। इस अवसर पर देहरादून में भी रोजगार मेले का आयोजन किया गया जिसमें केंद्रीय मंत्री अजय भटृ मौजूद रहे।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने अपने 9 साल के कार्यकाल में जॉब के नेचर को बदला है। पहले किसी भी युवा को किसी नौकरी के लिए आवेदन करने में भी काफी पापड़ बेलने पड़ते थे। फार्म खरीदने के लिए लाइन में खड़े होने से लेकर अपने प्रमाणपत्रों को प्रमाणित कराने के लिए गजटेड अधिकारी के हस्ताक्षर कराने और डाक से भेजने तक कई तरह की परेशानियां थी लेकिन अब सब कुछ ऑनलाइन होता है पहले यह भी पता नहीं चलता था कि फार्म सही समय पर पहुंचा या नहीं कई बार फार्मो को कूड़े के डिब्बे में डाल दिया जाता था तथा सिफारिशयों को ही नौकरी दी जाती थी। उन्होंने कहा कि अब नौकरियां देने में पारदर्शिता आई है और भ्रष्टाचार से मुक्ति मिली है।
उन्होंने कहा कि स्टार्टअप रोजगार व स्वरोजगार का नया तरीका बना है। अब इसके जरिए लोग नौकरी पाने वाले ही नहीं रोजगार देने वाले भी बन रहे हैं। उन्होंने आज नियुक्ति पत्र पाने वालों को बधाई देते हुए कहा कि जन सेवा के भाव से अपने कर्तव्य का पालन करें। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अजय भटृ ने कहा कि इससे पूर्व 2 लाख 88 हजार लोगों को सरकारी नौकरी मिल चुकी है। आज के अगर 71 हजार को भी इसमें जोड़ दिया जाए तो यह संख्या तीन लाख 59 हजार के करीब हो गई है उन्होंने कहा कि साल के अंत तक 10 लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार द्वारा युवाओं को नौकरियां दी जा रही है वहीं स्वरोजगार के अवसर भी दिए जा रहे हैं। सरकार विभिन्न माध्यमों से यह प्रयास कर रही है कि देश की युवा शक्ति को सही दिशा मिल सके और हर हाथ को काम मिल सके। इस अवसर पर नियुक्ति पत्र पाने वाले युवा भी खुश दिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here