अग्निपथ पर महासंग्राम जारी

0
234

हल्द्वानी में प्रदर्शनकारी युवाओं पर लाठीचार्ज
अल्मोड़ा, कोटद्वार व पिथौरागढ़ में भी प्रदर्शन

देहरादून। अग्निपथ पर घमासान जारी है। योजना से असहमत आक्रोशित युवा सड़कों पर है हिंसा और आगजनी लाठीचार्ज और फायरिंग सब कुछ चल रहा है। वहीं दूसरी ओर इस मुद्दे को लेकर भाजपा और कांग्रेस नेताओं के बीच आरोप—प्रत्यारोप की राजनीति भी शुरू हो गई। उत्तराखंड राज्य भी अग्निपथ पर भड़की इस आग में झुलस रहा है।
बीते कल राज्य के तमाम जिलों में अग्निपथ के विरोध में विरोध प्रदर्शन हुए थे जिसका सिलसिला आज दूसरे दिन भी जारी रहा। पहली खबर हल्द्वानी से आई जहां अग्निपथ का विरोध कर रहे युवाओं ने नैनीताल हाईवे पर जाम लगा दिया। तिकोनिया चौराहे पर प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर पुलिस ने खूब लाठियां फटकारी और उन्हें दौड़ा—दौड़ा कर पीटा गया। इस लाठीचार्ज में कई युवाओं को गंभीर चोटें आई हैं। कुछ युवाओं को पुलिस द्वारा हिरासत में भी लिया गया है। मौके पर मौजूद एसडीएम मनीष कुमार ने हालांकि लाठीचार्ज से इनकार किया है लेकिन एसपी क्राइम ने स्वीकार किया कि सड़क पर यातायात को बहाल करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया है।
उधर अल्मोड़ा से मिली खबरों के अनुसार भी यहां बड़ी संख्या में युवाओं ने सड़कों पर उतर कर केंद्र सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन और नारेबाजी की गई। छात्रों का कहना है कि उन्हें 4 साल के लिए नौकरी नहीं चाहिए। युवाओं ने इस बात पर आक्रोश जताया कि सेना में 2 साल से भर्ती नहीं की जा रही है जिसके कारण सेना भर्ती की तैयारी में जुटे युवा अब उम्र सीमा से बाहर हो गए हैं। भर्ती के लिए जो फिजिकल और मेडिकल टेस्ट उन्होंने दिए थे उन्हें भी रद्द कर दिया गया है। उनका आरोप है कि सरकार युवाओं के साथ धोखा कर रही है।
उधर कोटद्वार में भी आज बड़ी संख्या में युवाओं ने सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया है। यहां पहले यह युवा तहसील परिसर में जमा हुए और यहां केंद्र सरकार और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी युवाओं ने इसके बाद एनएच 534 पर जाम लगा दिया जिसके कारण सड़क पर लंबी—लंबी वाहनों की कतारें लग गई। हालांकि पुलिस के समझाने बुझाने पर सड़क को खोल दिया गया उधर पिथौरागढ़ में भी इस मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन जारी है।

कांग्रेस युवाओं को भड़का रही हैः अजय भटृ
सरकार का फैसला गलत, युवाओं का आक्रोश वाजिबः कांग्रेस

नैनीताल। अग्निपथ योजना युवाओं के लिए एक हितकारी योजना है। कुछ असामाजिक तत्व और राजनीतिक दल इसे लेकर भ्रम फैला रहे हैं। यह बात आज रक्षा राज्य मंत्री अजय भटृ ने कही।
अजय भटृ ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि विपक्ष युवाओं को भड़का रहा है। उन्होंने कहा कि हम 4 साल बाद भी उन युवाओं को नौकरी देंगे जो अग्निवीर के रूप में अपनी सेवाएं देंगे। उन्होंने कहा कि कुछ राष्ट्र विरोधी ताकतें और विपक्षी नेता युवाओं को भड़का रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाना गलत बात है। उधर भाजपा प्रवक्ता सुरेश जोशी ने कहा कि योजना युवाओं के हित में है उन्हें किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए।
कांग्रेस की महिला नेत्री गरिमा दसोनी का कहना है कि भाजपा नेता जो आज इस योजना को युवाओं के लिए हितकर बता रहे हैं वह तीन कृषि कानूनों को किसानों के हित में बताते थे और किसानों के आंदोलन को राजनीति से प्रेरित बताते थे जब इन कानूनों को वापस ले लिया गया तो यही प्रवक्ता कानून वापस लेने पर प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दे रहे थे। उन्होंने कहा कि क्या नोटबंदी और जीएसटी के निर्णय ठीक थे? उन्होंने भाजपा प्रवक्ताओं के बारे में कहा कि वह सिर्फ अपने आकाओं के होते हैं। उनकी किसी बात का कोई मतलब नहीं है। युवाओं को कौन भड़काएगा क्या वह पढ़े—लिखे नहीं है या उन्हें अपने अच्छे बुरे की समझ नहीं है। भाजपा नेताओं को ऐसा लगता है कांग्रेस तो हर बात का विरोध कर रहती है तब क्या कांग्रेस भाजपा के गलत निर्णयों और थोपे हुए फैसलों को स्वीकार करने के लिए है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ को लेकर युवाओं में जो आक्रोश है वह जायज है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here