आपदा से पर्यटन को बड़ा झटका, नैनीताल में पसरा फिर सन्नाटा

0
805

नैनीताल। आसमानी आफत से यूं तो पूरा प्रदेश प्रभावित हुआ है लेकिन राज्य का नैनीताल जिला इस आपदा से सर्वाधिक प्रभावित है यहंा जान—माल का भारी नुकसान इस आपदा से हुआ है वही नैनीताल का पर्यटन व्यवसाय एक बार फिर चौपट हो गया है।
कोरोना कर्फ्यू में ढील के बाद राज्य में पर्यटकों का आवाजाही शुरू हुई थी कि आसमानी आपदा ने एक बार फिर राज्य के पर्यटन को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। जैसे—तैसे शुरू हुई चारधाम यात्रा तो इससे बाधित हुई ही है साथ ही घूमने फिरने आने वाले पर्यटकों की आवाजाही पर भी एक बार फिर विराम लग गया है। आपदा के बाद नैनीताल जो पर्यटन के आकर्षण का केंद्र है वहां फिर से सन्नाटा पसर गया है। नैनीताल में नौकाएं फिर खड़ी हो गई हैं होटलों में सन्नाटा पसर गया है। जो थे वह होटल छोड़ कर जा चुके हैं जो आने वाले थे उनकी बुकिंग कैंसिल हो रही है होटल पूरी तरह खाली हो चुके हैं।
नैनीताल जाने वाले तमाम प्रमुख मार्गों के टूट जाने से आवागमन बाधित हो गया है नैनीताल जो हमेशा पर्यटकों से गुलजार रहता था वहां अब एक भी पर्यटक दिखाई नहीं दे रहा है। झील के ओवरफ्लो होने से अभी यहां सभी आर्थिक गतिविधियां ठप है। नगर क्षेत्र में पानी और मलबे के कारण स्थिति खराब है। व्यवसायियों का कहना है कि इस आपदा के कारण उनको बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचा है। उनका कहना है कि स्थिति सामान्य होने में अभी कई दिन का समय लग सकता है। आपदा के कारण इस महीने का कारोबार शून्य हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here