उत्तराखंड वेलनेस का एक बड़ा हब बन सकता हैः जोशी

0
178

देहरादून। योग और अध्यात्म के माध्यम से देवभूमि उत्तराखंड को वेलनेस का एक बड़ा हब बनाने के शुभ संकल्प के साथ संस्कार परिवार देवभूमि ट्रस्ट द्वारा उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर आयोजित तीन दिवसीय विशेष कार्यक्रमों का आज राज्य के सुख शांति और समृद्धि की मंगल कामना के साथ माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर महादेव देहरादून में विशेष पूजा अर्चना, तीन दिवसीय विशेष योग शिविर का विश्राम और वन्दे मातरम ट्रेनिंग सेंटर पुरोला उत्तरकाशी में राज्य के ग्रामीण अंचलों के बच्चों को अंगवस्त्र, पुष्प का पौंधा और स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया।
दून योग पीठ देहरादून के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु आचार्य बिपिन जोशी ने कहा कुदरत ने देवभूमि को हिमालय, पवित्र गंगा यमुना जैसी पवित्र नदियां, चार धाम सहित हजारों पौराणिक महत्व के देवस्थल और 70: वन क्षेत्र हमको मुत्तQ हस्त से प्रदान किए हैं।
यदि योग और अध्यात्म के माध्यम से उत्तराखंड के गांवों को योग और आर्युवेद ग्राम के रूप में विकसित किया जाए, जगह जगह ध्यान और आयुर्वेदिक उपचार केंद्र खोले जाएं और संपूर्ण विश्व के लोगो को आमन्त्रित किया जाए तो उत्तराखंड वेलनेस का एक बड़ा हब बन सकता है जिससे संपूर्ण विश्व को स्वास्थ्य और स्थानीय लोगों को बंपर रोजगार मिल सकता है इच्छा शत्तिQ के साथ सही रोड मैप बनाकर इस पर कार्य किया जाए तो यह राज्य के लिए गेम चेंजर हो सकता है। मुख्य अतिथि डा० नरेश वर्मा भण्डारी ने पहाड़ के बच्चों के लिए आदर्श कार्य कर रहें बंदे मातरम ट्रेनिंग सेंटर के संस्थापक नायक राजेश सेमवाल, योग शिक्षक विनय कुमार, योग शिक्षिका विमला देशवाल, योगाचार्य गीता परिहार, सुनील देशवालआदि को सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here